‘आशिकी 3’ कब आएगी? हाई कोर्ट के फैसले के बाद हो गया खुलासा

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘आशिकी’ 23 जुलाई 1990 में आई थी. ‘आशिकी’ को लोगों ने काफी पसंद किया था, फिल्म की कहानी से लेकर उसके गाने लोगों के दिल और दिमाग पर छा गए थे. वहीं इस फिल्म का दूसरा पार्ट ‘आशिकी 2’ 26 अप्रैल 2013 में रिलीज किया गया. इसने भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया. फिल्म की कास्ट से लेकर उसके म्यूजिक को लोगों ने खूब पसंद किया है. जहां लोग इस फ्रेंचाइजी की दो सक्सेसफुल फिल्म के बाद अब इसके अगले पार्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं ‘आशिकी 3’ का मामला प्रोडक्शन हाउस में जाने से पहले हाई कोर्ट में पहुंच गया.
पिछले कुछ वक्त से ‘आशिकी’ को बनाने वाले कंपनी टी-सीरीज और विशेष फिल्म्स के बीच इसके अगले पार्ट को लेकर विवाद चल रहा था. इसके बाद ये विवाद इतना बढ़ गया कि ये विशेष फिल्म्स ने टी-सीरीज के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी. हाल ही में कोर्ट ने ‘आशिकी 3’ को लेकर विशेष फिल्म्स के हक में अपना फैसला सुनाया है. इसके बाद विशेष फिल्म्स के मैनेजिंग डायरेक्टर विशेष भट्ट ने फिल्म के जल्द आने का इशारा किया है. हालांकि, उन्होंने कोई डेट नहीं बताई है, लेकिन उन्होंने ये कहा है कि ‘आशिकी’ और ‘आशिकी 2’ के बीच जितना समय लग गया था उतना ‘आशिकी 3’ में नहीं लगेगा. विशेष ने बताया कि वो फिल्म के लिए बेहतरीन कहानी और म्यूजिक चाहते हैं.
टी-सीरीज ने ‘तू ही आशिकी’ की अनाउंसमेंट
दोनों कंपनियों के बीच के विवाद की बात की जाए तो, टी-सीरीज और विशेष फिल्म्स ने मिलकर 1990 में ‘आशिकी’ बनाई थी, जिसके बाद से ये फ्रेंचाइजी ने इसके सीक्वल के साथ भी थिएटर में कमाल किया. कुछ वक्त पहले से इसके तीसरे सीक्वल पर टी-सीरीज की तरफ से कुछ अपडेट मिलने लगे, लेकिन उनकी तरफ से इसे लेकर कोई क्लारिफिकेशन नहीं दिया गया. इस बीच ‘आशिकी 3’ को लेकर कई खबरें और आर्टिकल्स सामने आ रहे थे, लेकिन बाद में टी-सीरीज ने ‘तू ही आशिकी’ या ‘तू ही आशिकी है’ जैसे टाइटल के साथ फिल्म की अनाउंसमेंट की.
NDTV के साथ हुई बातचीत में विशेष ने बताया कि जब ये खबरें आने लगी तो इससे परेशान होकर हमने कोर्ट का सहारा लिया. क्योंकि हमें पता नहीं चल पा रहा था कि ये सारी जो खबरें फैल रही हैं वो सच है या अफवाह, जो भी बातें आ रही थी उसमें कही भी हमारा नाम या हमें इन्वॉल्व नहीं किया गया था. हमने उनसे बात करने की भी कोशिश की, जिसमें कहा गया कि ये फिल्म ‘आशिकी’ नहीं ‘तू ही आशिकी है’ बनने जा रही है. लेकिन सेटअप दोनों का एक जैसा ही था.
विशेष फिल्म के हक में किया गया फैसला
हाई कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई की गई, जिसके बाद फैसला आया कि विशेष फिल्म्स के अलावा आशिकी शब्द किसी भी टाइटल में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. टी-सीरीज ने अपने बचाव में कहा कि साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ में आशिकी के इस्तेमाल पर विशेष फिल्म्स या महेश भट्ट की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की थी. इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि विशेष फिल्म्स ने अपने राइट्स छोड़ दिए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *