लेबनान को दूसरा गाजा नहीं बनने दे सकते, ऐसा बोलने को क्यों मजबूर हुए UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस?

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बड़े तनाव के बाद एक ओर छोर पर बड़ी जंग की आशंका बढ़ गई है. हाल के दिनों में हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इजराइल सेना ने लेबनान में कई हवाई हमले किए हैं, जिनमें दर्जनों आम नागरिकों की भी मौत हुई है. गाजा के बाद लेबनान में हो रही आम नागरिकों की मौत पर UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जाहिर की है.
शुक्रवार को UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने अरब न्यूज को दिए गए अपने इंटरव्यू में कहा कि दुनिया लेबनान को दूसरा गाजा बनने की इजाजत नहीं दे सकती है. पिछले हफ्ते लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी हमलों में 37 लोग मारे गए और 3 हजार से ज्यादा घायल हो गए और जिसके बाद लेबनानी सीमा पर गोलीबारी बढ़ गई है.
हाल के दिनों में इजराइल सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ कई कर्रवाई की हैं, इजराइल के पेजर और वॉकी टॉकी अटैक के बाद बेरूत की एक इमारत पर हुए हमले में हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर इब्राहिम अकील मारा गया है, जिसके बाद क्षेत्रीय तनाव चरम पर पहुंच गया है.
“जंग किसी भी कीमत पर रोकनी होगी”
एंटोनियो गुटेरेस ने इंटरव्यू में जोर देते हुए कहा कि हमें हर कीमत पर लेबनान में फुल फ्लेश जंग से बचना होगा, इस छोर पर बढ़ते तनाव को हमें रोकना होगा. साथ ही हमें गाजा युद्ध को रोकना चाहिए. उन्होंने गाजा में हो रही मौतों और मानवीय संकट पर चिंता जताई, वहीं लेबनान को दूसरा गाजा बनने से रोकने का आग्रह किया.
एंटोनियो गुटेरेस का ये बयान संयुक्त राष्ट्र की 79वीं महासभा के दौरान आया है. ये सभा ऐसे समय में हो रही है, जब गाजा युद्ध को एक साल होने वाला है. गुटेरेस ने माना कि इस संघर्ष ने अपनी अवधि और विनाश के स्तर की उनकी उम्मीदों को भी पार कर लिया है.
“7 अक्टूबर के हमले से गाजा पीड़ा को जस्टिफाई नहीं की जा सकती”
गुटेरेस ने दक्षिणी इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमास के हमले की कड़ी निंदा दोहराते हुए फिर से इस बात पर जोर दिया कि इससे फिलिस्तीनी लोगों को सामूहिक दंड देने को जस्टिफाई नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने जंग की शुरुआत से ही युद्धविराम और मानवीय सहायता का आह्वान किया है, साथ ही कहा, “उन लोगों को मनाना असंभव है जो मानना नहीं चाहते.”

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *