जिल और जो बाइडेन को पीएम मोदी ने दिए तोहफे, जानें भारत से क्या-क्या लेकर गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं, जहां पहुंचते ही उनका जोर-शोर से स्वागत किया गया. भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया.अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी उनको गर्मजोशी गले लगाया. वहीं पीएम मोदी ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन को अलग-अलग और बहुत खास तोहफे दिए.
पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक प्राचीन चांदी का हाथों बनाया हुआ ट्रेन मॉडल तोहफे में दिया. इसकी खास बात यह है कि इसमें 92.5 प्रतिशत काम चांदी से किया गया है यानी आधे से ज्यादा इसमें चांदी का इस्तेमाल किया गया है. भारत में जिस तरह से यात्री ट्रेनों पर आमतौर पर इंडियन रेलवे लिखा हुआ होता है. ठीक वैसे ही राष्ट्रपति जो बाइडेन को जो पीएम मोदी ने प्राचीन धरोहर तोहफे के तौर दी है. उस पर भी ‘INDIAN RAILWAYS’ लिखा गया है.

इसलिए खास है मॉडल
इस मॉडल को महाराष्ट्र के कारीगरों ने तैयार किया है, जिसमें पारंपरिक तकनीकों जैसे उत्कीर्णन, रिपॉसे यानी (डिजाइन तैयार करने के लिए हथौड़ा) से मारा जाना और जटिल फिलीग्री काम के जरिए तैयार किया गया है. इस ट्रेन मॉडल पर पर दिल्ली से डेलावेयर ‘DELHI-DELAWARE’ भी लिखा गया है. यह मॉडल अपने आप में बेहद खास है, जो देखने में भी काफी आकर्षक है.
पश्मीना शॉल गिफ्ट की
वहीं पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन को कागज की लुगदी के बॉक्स में पैक पश्मीना शॉल तोहफे में दी. पश्मीना शॉल पारंपरिक रूप से जम्मू-कश्मीर से पपीयर मेशी बॉक्स में पैक होकर आती हैं. यह बॉक्स कागज के गूदे, गोंद और कई प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर सबको मिलाकर हाथों से बनाई जाती है. हर बॉक्स कला का एक अनूठा नमूना है, जो कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

भारतीयों से मुलाकात
अमेरिका में लगभग 54 लाख से ज्यादा भारतीय प्रवासी रहते हैं.पीएम मोदी आज न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर दी थी. पीएम मोदी के लिए भारतीय प्रवासियों ने बेहद खास और अलग-अलग तरह की हैंडमेड प्रस्तुतियां तैयार की हैं, जो वह पीएम मोदी को देंगे. पीएम मोदी अमेरिका में 23 सितंबर तक रहेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *