CEO से राउंडटेबल, वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात और भारतीयों के बीच संबोधन..पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दूसरे दिन की बड़ी बातें

अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन यानी 22 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने टेक कंपनियों के प्रमुख सीईओ के साथ राउंडटेबल बैठकें कीं. इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड लीडर्स से भी मुलाकात की है. टेक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ राउंड टेबल बैठक में पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी, इनोवेशन सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की.
पीएम मोदी के साथ इस राउंडटेबल बैठक में एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, IBM के सीईओ अरविंद कृष्णा, AMD की सीईओ लिसा सु, मॉडर्ना के सीईओ नूबर अफयान और होलटेक इंटरनेशनल के सीईओ डॉ. कृष्ण सिंह मौजूद रहे. इस बैठक में पीएम मोदी ने भारत की संभावनाओं और अवसरों पर चर्चा की.

Had a fruitful roundtable with tech CEOs in New York, discussing aspects relating to technology, innovation and more. Also highlighted the strides made by India in this field. I am glad to see immense optimism towards India. pic.twitter.com/qW3sZ4fv3t
— Narendra Modi (@narendramodi) September 23, 2024

PM मोदी ने की वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात
अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड लीडर्स से भी मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबाह सहित कई अन्य नेताओं से मिले. पीएम मोदी ने महमूद अब्बास के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने गाजा में मानवीय संकट और क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की. प्रधानमंत्री ने इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर अपनी बात को दोहराया. पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध समाधान नहीं है. बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने से ही इसका हल निकलेगा.

Met President Mahmoud Abbas in New York. Reiterated Indias support for early restoration of peace and stability in the region. Exchanged views of further strengthening long standing friendship with the people of Palestine. pic.twitter.com/LnmAm7dDax
— Narendra Modi (@narendramodi) September 23, 2024

वहीं, नेपाली प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने भारत-नेपाल साझेदारी को और मजबूत करने साथ-साथ आपसी हितों के मामलों पर चर्चा की. कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबाह से मुलाकात कर पीएम मोदी ने भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कुवैत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है. इसके अलावा पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों को याद किया.

The talks with His Highness Sheikh Sabah Khaled Al-Hamad Al-Sabah, the Crown Prince of Kuwait, were very productive. We discussed how to add vigour to India-Kuwait ties in sectors like pharma, food processing, technology, energy and more. pic.twitter.com/MKmjlNglm3
— Narendra Modi (@narendramodi) September 23, 2024

अब भारत पीछे नहीं चलता-PM मोदी
वहीं, न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिजीयम एरिना में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2024 का ये साल पूरी दुनिया के लिए बहुत अहम है. एक तरफ दुनिया के कई देशों के बीच संघर्ष है, तनाव है तो दूसरी तरफ कई देशों में डेमोक्रेसी का जश्न चल रहा है. भारत की जनता ने ये नया मैंडेड दिया है. उसके मायने बहुत हैं और बहुत बड़े भी हैं. ये तीसरे टर्म में हमें बहुत बड़े लक्ष्य साधने हैं. हमें तीन गुना ताकत और तीन गुनी गति के साथ आगे बढ़ना है.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के सबसे बड़े युवा देशों में से एक है. भारत एनर्जी से भरा हुआ है, सपनों से भरा हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत पीछे नहीं चलता, नई व्यवस्थाएं बनाता है और नेतृत्व करता है. भारत अब रुकने वाला नहीं है, भारत अब थमने वाला नहीं है. उन्होंने कहा कि आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सिर्फ दो साल के भीतर हुआ है. अब भारत ‘मेड इन इंडिया’ 6जी पर काम कर रहा है.
पीएम मोदी
आज भारत की दुनिया सुनती है- PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत 10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया है. अब हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी से तीसरे नंबर की सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाए. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, अवसरों का निर्माण करता है. पहले भारत, सबसे समान दूरी की नीति पर चलता था. आज हमारी साझेदारी, पूरी दुनिया के साथ बढ़ रही है. आज जब भारत ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कुछ कहता है, तो दुनिया सुनती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *