दिल्ली में जिस ग्लोबल प्रोजेक्ट की हुई थी घोषणा, अमेरिका ने उसपर यूएई से की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने सोमवार को मुलाकात की. व्हाइट हाउस में हुई एक बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने India-Middle East-Europe Economic Corridor (IMEC) की प्रगति पर चर्चा की. यूरोप, मिडिल ईस्ट और भारत को जोड़ने वाली इस खास योजना की शुरुआत पिछले साल भारत में हुए G20 शिखर सम्मेलन में की गई थी, जिसमें भारत, फ्रांस, सऊदी अरब, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेता भी शामिल थे.
मिडिल ईस्ट कॉरिडोर का काम पूरा होने के बाद, यह भारत को संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, जॉर्डन, इजराइल और ग्रीस के जरिए यूरोप से समुद्र-से-रेल कनेक्शन से जोड़ेगा. उम्मीद की जा रही है कि इससे सभी देशों की अर्थव्यवस्था का फायदा होगा और व्यापार के साथ साथ सांस्कृतिक और पर्सन टू पर्सन कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

سعدت باللقاء مع فخامة جو بايدن اليوم في واشنطن. بحثنا العلاقات الإستراتيجية الراسخة بين الإمارات والولايات المتحدة، والعمل المشترك لتعزيزها وتوسيع آفاقها خاصة في الاقتصاد والتجارة والطاقة والاستثمار والتكنولوجيا والذكاء الاصطناعي والفضاء والمناخ وغيرها من المجالات التي تجسد pic.twitter.com/t3IRtYEhUG
— محمد بن زايد (@MohamedBinZayed) September 23, 2024

अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी और टिकाऊ विकास
मुलाकात के दौरान जो बाइडेन और शेख मोहम्मद बिन जायद ने जोर दिया कि IMEC आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करेगा, एफिशिएंसी को बढ़ाएगा और दूरसंचार को मजबूत करेगा. मुलाकात के बाद संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह कॉरिडोर यूरोप और मीडिल ईस्ट को एक करने की क्षमता रखता है. बैठक के दौरान जोर दिया गया कि अर्थव्यवस्था के सतत विकास के लिए संयुक्त प्रयासों की जरूरत है.
“एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत”
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि UAE भविष्य की ओर बढ़ता हुआ एक देश है, जो बड़े फैसले लेने के लिए जाना जाता है. जो बाइडेन ने दोनों देशों के बीच AI, साफ ऊर्जा, और स्पेस मिशन में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त पहल पर जोर दिया. इसके साथ ही, बाइडेन ने UAE को अमेरिका का अपना खास रक्षा अलाय बनाने की योजनाओं का ऐलान किया, जिससे यह भारत के बाद इस स्थिति को पाने वाला दूसरा देश बन गया है.
अमेरिकी और अरब अमीरात के राष्ट्रपति की इस मुलाकात के बाद IMEC के विकास को नई प्रगति मिल सकती है. ये आर्थिक कॉरिडोर एक नए युग की शुरुआत के लिए रास्ता बनाएगा, जो वैश्विक स्तर पर स्थायी विकास और तकनीक के नए तरीकों को बढ़ावा देगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *