विराट कोहली का कानपुर में कैसा है प्रदर्शन, क्या बांग्लादेश के खिलाफ तोड़ पाएंगे ये 5 बड़े रिकॉर्ड?

चेन्नई में बांग्लादेश को 4 दिन के अंदर चित करने के बाद अब कानपुर में खेले जाने वाले दूसरे और सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच की बारी है. सवाल ये है कि कानपुर में भारत का रिकॉर्ड कैसा है? विराट कोहली का प्रदर्शन कैसा है? क्या कानपुर में विराट कोहली उन 5 बड़े रिकॉर्डों की बलि चढ़ा सकते हैं, जिसके वो बेहद पास खड़े हैं? इन सवालों का जवाब जानने के लिए जरूरी है कानपुर टेस्ट से जुड़ा आंकड़ों का पूरा खेल समझना.
कानपुर में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड
कानपुर में भारत ने अब तक 23 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 7 जीते और 3 हारे हैं. यानी 13 टेस्ट यहां ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने यहां पहले कोई टेस्ट नहीं खेला. यानी, ये पहली बार होगा जब भारत और बांग्लादेश रेड बॉल क्रिकेट में कानपुर में आमने-सामने होंगे.
कानपुर में विराट कोहली का टेस्ट प्रदर्शन
अब सवाल है कि जो 23 टेस्ट भारत ने कानपुर में खेले, उसमें से कितने विराट कोहली ने वहां पर खेले हैं. इसका जवाब है सिर्फ 1 टेस्ट मैच. कानपुर में विराट कोहली ने इकलौता टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर सिर्फ 27 रन बनाए थे. विराट ने तब पहली पारी में 9 रन और दूसरी पारी में 18 रन बनाए थे.
अब कानपुर में किंग कोहली के इस प्रदर्शन के साथ तो उम्मीद कतई नहीं की जा सकती कि वो रिकॉर्ड तोड़ेंगे. मौजूदा सीरीज में खेले पिछले टेस्ट में भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. उन्होंने चेन्नई टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर बस 23 रन बनाए थे. बस एक उपलब्धि जो हासिल की वो रही घरेलू मैदान पर 12000 रन पूरे करने की.
बहरहाल, सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है कि हम यहां विराट कोहली की कर रहे हैं, जिन्होंने भले ही पिछली 20 पारियों से कोई इंटरनेशनल शतक ना लगाया हो लेकिन उनमें इतनी क्षमता और अनुभव है कि खराब फॉर्म पर विराट लगाकर बड़ी पारी खेल सकें. विराट अगर कानपुर में ऐसा कुछ करते हैं तो .यकीन मानिए कुछ ब़ड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.
कानपुर में किंग कोहली के नाम होंगे ये रिकॉर्ड!
वैसे वो कौन से रिकॉर्ड हैं, जिसकी बलि कानपुर के मैदान पर चढ़ा सकते हैं? इस सवाल के जवाब के तौर पर सबसे पहला बड़ा रिकॉर्ड जो उभरकर सामने आता है. वो है डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों को पीछे छोड़ने का. फिलहाल, विराट के भी 29 टेस्ट शतक हैं. लेकिन कानपुर में शतक जमाते ही वो ब्रैडमैन को पीछे छोड़ देंगे.
दूसरा रिकॉर्ड सचिन से जुड़ा है. शतक के मामले में विराट कानपुर में अगर ब्रैडमैन को पीछे छोड़ सकते हैं तो कैच के मामले में उनके पास सचिन तेंदुलकर को पीछे करने का मौका होगा. सचिन ने टेस्ट में 115 कैच लपके हैं. वहीं विराट ने अब तक 113 कैच लिए हैं. मतलब 3 कैच पकड़ते ही विराट सचिन से आगे निकल जाएंगे.
विराट कोहली के पास कानपुर में 600 से कम पारियों में 27000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बनने का मौका है. इस रिकॉर्ड को बनाने से विराट बस 35 रन दूर हैं. फिलहाल ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 623 पारियों में ऐसा किया था.
विराट कोहली के पास टेस्ट क्रिकेट में 1000 चौके जमाने का भी मौका है. इस उपलब्धि को वो कानपुर में अपना 7वां चौका लगाते हासिल कर सकते हैं.
विराट कोहली अगर कानपुर टेस्ट में 129 रन बना लेते हैं तो वो टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे. उनसे पहले सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ही ये रिकॉर्ड बना पाएं हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *