लेबनान में इजराइल के हमले शुरू होते ही क्यों तौबा करने लगे दुनिया के बड़े-बड़े तीस-मार-खां?

लेबनान में इजराइल के ताबड़तोड़ हमलों के बाद पूरी दुनिया में इस बात का डर बढ़ गया है कि कहीं लेबनान भी अगला गाजा तो नहीं बन जाएगा. पिछले हफ्ते से बढ़े तनाव और इजराइल के हमलों में करीब 500 लेबनानी शहरी मारे जा चुके हैं. इजराइल का दावा है कि वो हिजबुल्लाह को टारगेट कर रहा है लेकिन उसके हमलों में आम लोग भी मर रहे हैं.
मौत के बढ़ते आंकड़े देख दुनियाभर के नेताओं की चिंता बढ़ गई है. लेबनान में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के उप प्रतिनिधि एटी हिगिंस ने कहा है कि 2006 के बाद ये सबसे बुरे दिन हैं, अगर हिंसा बंद नहीं होती, तो इसके परिणाम अमानवीय हो सकते हैं.
वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार सुबह विश्व नेताओं को दिए अपने भाषण की एक महत्वपूर्ण बात ट्वीट की जिसमें उन्होंने कहा, “गाजा की हालत एक बुरे ख्वाब जैसी है जो पूरे क्षेत्र के लिए चेतावनी है. लेबनान ‘कगार पर खड़ा है’. लेबनान और इजराइल के लोग समेत दुनिया लेबनान का दूसरा गाजा बनने का भार नहीं उठा पाएगी.”

The situation in Gaza is a non-stop nightmare that threatens to take the entire region with it.
Lebanon is at the brink.
The people of Lebanon, the people of Israel and the people of the world cannot afford Lebanon to become another Gaza.
— António Guterres (@antonioguterres) September 24, 2024

फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी UNWRA के प्रमुख ने मंगलवार को AFP न्यूज को बताया की एजेंसी तिहरे संकट का सामना कर रही है, क्योंकि लेबनान पर इजराइली हमलों से गाजा और वेस्ट बैंक में एजेंसी पर दबाव बढ़ गया है. इसके अलावा UNWRA के महानिरीक्षक फिलिप लाजारिनी ने संयुक्त महासभा में बोलते हुए तीन छोर पर हो रहे इजराइली हमलों की निंदा की है.
विश्व नेताओं से अपील
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (OHCHR) की प्रवक्ता रवीना शमदासानी ने इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़े तनाव पर चिंता जाहिर करते हुए, सभी पक्षों से तुरंत हिंसा रोकने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया. UN अधिकारियों ने दोनों पक्षों को बड़े तनाव से रोकने के लिए विश्व नेताओं से अपील की है कि वे इसको रोकने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाए.
एटी हिगिंस ने कहा है कि इस तनाव में अगली कोई भी बढ़ोत्तरी हालातों को बदतर बना सकती है, उन्होंने कहा पिछले साल अक्टूबर से ही हजारों लोगों विस्थापित हो चुके हैं, हालिया हमलों के बाद विस्थापन की संख्या 112,000 हो गई है.
लेबनान में हिजबुल्लाह ईरान आमने सामने
अक्टूबर से चले आ रही तनाव और क्रॉस बॉर्डर फायर ने पहले ही इजराइल और लेबनान में बॉर्डर के पास रहने वाले हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया है. हालात तब और बिगड़ गए, जब पिछले हफ्ते हिजबुल्लाह सदस्यों के पेजर और वॉकी टॉकी फटने से हजारों लोगों जख्मी हुए और दर्जनों की मौत हो गई. जिसके बाद हिजबुल्लाह ने करीब 150 रॉकेट इजराइल की ओर दागें, IDF के मुताबिक ज्यादातर को हवा में ही नष्ट कर दिया गया.
इजराइल ने हिजबुल्लाह पर कार्रवाई करते हुए उसके 1600 से ज्यादा ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने का दावा किया है. इजराइल के इस हमले में लेबनान की करीब 500 नागरिक मारे गए हैं और हिजबुल्लाह-इजराइल के बीच फुल फ्लैश जंग के आसार बढ़ गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *