पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में पुलिस स्टेशन के अंदर धमाका, बच्चे की मौत, 25 जख्मी

पाकिस्तान में आए दिन कहीं न कहीं पर धमाके होते ही रहते हैं. अब यहां के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बड़ा धमाका हुआ है. खैबर पख्तूनख्वा में कल गुरुवार को एक पुलिस स्टेशन के अंदर शक्तिशाली धमाका हो गया जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई और 25 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए. हालांकि पुलिस की ओर से कहा गया है कि यह धमाका आतंकवादी धमाका नहीं था.
यह घटना उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान क्षेत्र में पड़ने वाले पेशावर से करीब 70 किलोमीटर दूर स्वाबी पुलिस स्टेशन में हुई. केंद्रीय पुलिस कार्यालय को मिली शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, यह धमाका पुलिस स्टेशन की पहली मंजिल पर एक डिपो के अंदर “शॉर्ट सर्किट की वजह” से हुआ.
धमाके से बिल्डिंग को नुकसान
घटना के बाद बचाव और अग्निशमन दल तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और घायल पुलिसकर्मियों को बाचा खान मेडिकल में भर्ती कराया गया. वह पर इमरजेंसी लगा दी गई है.
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि धमाके में कई लोग घायल हो गए हैं और ‘इमारत का ऊपरी हिस्सा ढह गया है.’ उन्होंने बताया कि धमाके में एक बच्चे की मौत हो गई और 25 अन्य बुरी तरह से जख्मी हो गए. घायलों में अधिकतर पुलिसकर्मी हैं.
थाने के अंदर हुए धमाके से बिल्डिंग को खासा नुकसान पहुंचा. धमाका होते ही वहां आग लग गई, हालांकि, अग्निशमन दलों ने काफी कोशिशों के बाद इसे बुझा दिया.
‘यह आतंकवादी घटना नहीं’
धमाके के बारे में खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि पुलिस स्टेशन के अंदर हुआ धमाका आतंकवादी घटना नहीं है. उनके अनुसार, जो अपना नाम नहीं बताना चाहते थे, “कई अभियानों के दौरान जब्त किए गए विस्फोटक चीजों में गड़बड़ी की वजह से दुर्घटनावश धमाका हो गया, हालांकि उन्हें बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर नियंत्रित तरीके से नष्ट करने की योजना बनाई गई थी.” राहत और बचाव कार्य से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने मलबे से अब तक 12 घायलों को निकाला है. घायलों की संख्या बढ़ सकती है.
खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंदापुर ने धमाके में एक बच्चे की मौत पर शोक जताया. उन्होंने मारे गए बच्चे के परिवार के लिए नकद मुआवजे का ऐलान भी किया. साथ ही मुख्यमंत्री ने घायलों को समय पर चिकित्सीय सुविधा दिलाने के लिए संभागीय और जिला प्रशासन को बचाव अभियान शुरू करने का आदेश दिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *