रूस पर भारी पड़ेगा यूक्रेन? बाइडेन से मिले जेलेंस्की, अमेरिका के सामने रखा जीत का प्लान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. ताकि रूस के खिलाफ अपने देश की लड़ाई के लिए अमेरिकी समर्थन को बढ़ाया जा सके. क्योंकि इस साल के राष्ट्रपति चुनाव में युद्ध एक बड़ा मुद्दा माना जा रहा है. वहीं मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक के दौरान, मैंने उनके सामने जीत का प्लान रखा.
जेलेंस्की ने बताया कि रूस से जंग जीतने की योजना को मज़बूत करने के लिए हमने चर्चा की, अपनी स्थिति, विचारों और दृष्टिकोणों को समन्वित किया और अपनी टीमों को अगले कदमों पर परामर्श आयोजित करने का काम सौंपा. हम सराहना करते हैं कि यूक्रेन और अमेरिका रूसी आक्रमण की शुरुआत से ही एक साथ खड़े हैं। आपकी दृढ़ता हमारे लिए जीत के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है.

Ukraine President Volodymyr Zelenskyy tweets, “During the meeting with President Joe Biden, I presented the Victory Plan to him. We discussed details to strengthen the Plan, coordinated our positions, views, and approaches, and tasked our teams with holding consultations on the pic.twitter.com/PopvYiHexR
— ANI (@ANI) September 26, 2024

यूक्रेन को सैन्य सहायता भेजना जारी
राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने वादा किया है कि अगर वे निर्वाचित होती हैं, तो यूक्रेन को सैन्य सहायता भेजना जारी रखेंगी. जो बाइडेन ने यह सुनिश्चित करने का वादा किया कि उनके पद छोड़ने से पहले सभी स्वीकृत निधियों का वितरण हो जाए, और उन्होंने कहा कि वे अगले महीने जर्मनी की यात्रा के दौरान यूक्रेन की रक्षा पर केंद्रित अन्य विश्व नेताओं के साथ एक बैठक आयोजित करने की योजना बना रहे हैं.
ओवल ऑफिस में जेलेंस्की के साथ बाइडेन ने कहा कि हम अभी और भविष्य में यूक्रेन के साथ खड़े हैं. रूस जीत नहीं पाएगा, यूक्रेन जीतेगा. इस बीच, रिपब्लिकन उम्मीदवार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ जेलेंस्की के संबंध इस बार भी अच्छे नहीं दिखे. जेलेंस्की से मिलने के बजाय, ट्रम्प ने उनकी आलोचना की.
ट्रंप ने की जेलेंस्की की आलोचना
यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन के बारे में, ट्रम्प ने शिकायत की कि हम एक ऐसे व्यक्ति को अरबों डॉलर देना जारी रखते हैं जो युद्ध को खत्म करने के लिए कोई सौदा करने से इनकार करता है. उनका संदेश रूसी प्रचार से मेल खाता है जो दावा करता है कि कीव की अड़ियल नीति ने जंग को लंबा कर दिया है. बता दें कि यूक्रेनी अधिकारी अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए उत्सुक हैं, जो हथियारों, धन और अन्य सहायता का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण प्रोवाइडर है.
लेकिन यह प्रयास राष्ट्रपति अभियान के राजनीतिक मिश्रण में फिसलने का जोखिम उठाता है, जिससे युद्ध के इर्द-गिर्द चर्चा पोलराइज्ड हो जाती है. जुलाई में किए गए प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे के अनुसार, लगभग दो तिहाई डेमोक्रेट और डेमोक्रेटिक समर्थकों ने कहा कि अमेरिका की यूक्रेन की मदद करने की ज़िम्मेदारी है. जबकि रिपब्लिकन और उसके समर्थक लोगों में से एक तिहाई ने ऐसा कहा.
युद्ध को बेहतर तरीके से कौन संभालेगा
अमेरिकी इस बात पर भी बंटा हैं कि राष्ट्रपति पद का कौन सा उम्मीदवार युद्ध को बेहतर तरीके से संभालेगा. अगस्त के AP-NORC सर्वेमें पाया गया कि लगभग एक-तिहाई अमेरिकियों ने कहा कि वे हैरिस पर अधिक भरोसा करते हैं, जबकि इतने ही लोगों ने ट्रम्प के बारे में भी यही कहा. उम्मीद थी कि जेलेंस्की बाइडेन को युद्ध को अंतिम चरण की ओर ले जाने की योजना पेश करेंगे, जिसमें रूस के साथ बातचीत के ज़रिए समझौता करना शामिल होगा.
बाइडेन के पद छोड़ने से पहले वे अपने पक्ष में बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें रूस में दूर तक लंबी दूरी के पश्चिमी हथियारों को दागने की स्वीकृति भी शामिल है. ताकि चुनाव के बाद अमेरिकी समर्थन कम होने की संभावना से बचा जा सके.
जेलेंस्की को मिला समर्थन
गुरुवार को, जेलेंस्की को कुछ द्विदलीय समर्थन मिला जब वे कैपिटल हिल गए, जहां उनका स्वागत सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर और सीनेट के अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल ने किया. दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि ज़ेलेंस्की ने लंबी दूरी के हथियारों, जैसे कि ब्रिटिश-आपूर्ति की गई स्टॉर्म शैडो मिसाइलों या यू.एस.-निर्मित एटीएसीएमएस का उपयोग करने के लिए कहा, ताकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बातचीत की मेज पर लाने के लिए दबाव बनाया जा सके और यूक्रेन की बातचीत की स्थिति में सुधार हो सके.
यूक्रेन के लिए परिणाम भयानक
ग्राहम ने कहा कि अगर हम इस हफ्ते वह विकल्प नहीं चुनते हैं, तो मुझे लगता है कि यूक्रेन के लिए परिणाम भयानक होंगे. प्रशासन के अधिकारी जेलेंस्की के अनुरोध पर संदेह कर रहे हैं, उनका मानना ​​है कि हथियारों से सीमित लाभ हो सकते हैं लेकिन संघर्ष को बढ़ाने का जोखिम बढ़ सकता है. कनेक्टिकट डेमोक्रेट सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल ने कहा कि सीनेटरों ने जेलेंस्की को सलाह दी कि कैसे बाइडेन को प्रतिबंधों को कम करने के लिए राजी किया जाए.
कैपिटल हिल पर कुछ रिपब्लिकन के समर्थन के बावजूद, जेलेंस्की को ट्रम्प के साथ बहुत अधिक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. आलोचना का नया दौर रविवार को शुरू हुआ, जब द न्यू यॉर्कर ने ज़ेलेंस्की के साथ एक इंटरव्यू किया, जिसमें उन्होंने ट्रम्प के साथी जेडी वेंस की आलोचना की, जिन्हें युद्ध खत्म करने के लिए यूक्रेन को कुछ क्षेत्र छोड़ने की आवश्यकता है, यह सुझाव देने के लिए बहुत कट्टरपंथी कहा.
युद्ध के मैदान में राजनीतिक स्टंट
जेलेंस्की ने ट्रम्प के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि वे जल्दी से जल्दी समाधान के लिए बातचीत कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि मेरी भावना यह है कि ट्रम्प वास्तव में नहीं जानते कि युद्ध को कैसे रोका जाए, भले ही उन्हें लगता हो कि वे जानते हैं. उसी दिन, जेलेंस्की ने युद्ध के लिए गोला-बारूद बनाने वाली एक पेंसिल्वेनिया फैक्ट्री का दौरा किया. उनके साथ डेमोक्रेटिक गवर्नर जोश शापिरो भी थे, जो हैरिस के शीर्ष प्रतिनिधि हैं, और रिपब्लिकन ने इस यात्रा की आलोचना एक राजनीतिक युद्ध के मैदान में एक राजनीतिक स्टंट के रूप में की.
यूक्रेनी राजदूत को बर्खास्त करने की मांग
हाउस स्पीकर माइक जॉनसन ने मांग की कि जेलेंस्की अमेरिका में यूक्रेनी राजदूत को बर्खास्त करें, आरोप लगाया कि यह दौरा डेमोक्रेट्स की मदद करने के लिए बनाया गया था और यह स्पष्ट रूप से चुनाव में हस्तक्षेप है. लुइसियाना रिपब्लिकन ने गुरुवार को जेलेंस्की के साथ सांसदों की किसी भी बैठक में भाग नहीं लिया.
जीतने वाली स्थिति में जेलेंस्की
सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में यूरोप, रूस और यूरेशिया कार्यक्रम के निदेशक मैक्स बर्गमैन ने कहा कि जेलेंस्की एक जीतने वाली स्थिति में हैं. ज़ेलेंस्की की वाशिंगटन यात्रा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक के साथ मेल खाती है, जहां यूक्रेनी नेता ने बुधवार को बात की थी. पिछले हफ्ते, ट्रम्प ने कहा कि वह संभवतः अमेरिका में रहते हुए जेलेंस्की से मिलेंगे, लेकिन एक वरिष्ठ अभियान अधिकारी ने कहा कि कभी कोई बैठक नहीं हुई थी.
वाशिंगटन से समर्थन की मांग
निजी बातचीत पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने का अनुरोध करने वाले अधिकारी ने कहा कि ट्रंप ने जुलाई में जेलेंस्की से कहा था कि चुनाव के बाद तक साथ बैठना शायद बेहतर नहीं होगा. संभावित बैठक के बारे में पूछे गए सवालों का जेलेंस्की के एक सहयोगी ने जवाब नहीं दिया. ट्रंप पर अपने पहले कार्यकाल के दौरान बाइडेन, जो उस समय डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे, की जांच में मदद के लिए ज़ेलेंस्की से पूछने पर महाभियोग लगाया गया था, उस समय यूक्रेनी नेता वाशिंगटन से समर्थन मांग रहे थे.
यूक्रेन को कमजोर करने का जोखिम
अब इस बात की आशंका है कि अगर ट्रंप व्हाइट हाउस लौटते हैं तो वे अमेरिकी सैन्य सहायता में कटौती करेंगे या उसमें कुछ और शर्तें जोड़ेंगे. ट्रंप ने पुतिन की भी प्रशंसा की है और इस हफ्ते उन्होंने रूस के युद्ध जीतने के रिकॉर्ड की प्रशंसा की है. विदेश संबंध परिषद के एक वरिष्ठ साथी चार्ल्स कुपचन ने कहा कि ट्रंप युद्ध को बातचीत के ज़रिए खत्म करना चाहते हैं, जो गलत नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि ट्रंप युद्ध के मैदान में पुतिन को और अधिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाकर यूक्रेन को कमज़ोर करने का जोखिम उठा रहे हैं.
पुतिन अभी कीव में बैठे होते
कुपचन ने कहा कि न तो यूक्रेन और न ही रूस इस युद्ध को जीतने जा रहा है, और जितनी जल्दी दोनों पक्ष इसे खत्म करने का प्रयास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा. इस महीने की शुरुआत में ट्रम्प के साथ अपनी बहस के दौरान, हैरिस ने यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिकी समर्थन पर गर्व व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति होते, तो पुतिन अभी कीव में बैठे होते.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *