ईशा और आकाश से आगे निकले देश के ये करोड़पति, Hurun की इस लिस्ट में बनाई जगह

अब तक भारत के अरबपतियों की लिस्ट जारी करने वाली संस्था हुरुन इंडिया ने पहली बार देश के ऐसे एंटरप्रेन्योर्स की लिस्ट निकाली है, जिनकी उम्र अभी 35 साल से कम है. Hurun India Under 35 List में ईशा अंबानी और आकाश अंबानी के साथ-साथ ‘मामाअर्थ’की फाउंडर गज़ल अलग, फिजिक्सवाला के फाउंडर अलख पांडे का नाम भी शामिल है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस लिस्ट में टॉप पर कौन रहा है?
हुरुन इंडिया की लिस्ट में भारत के 150 एंटरप्रेन्योर्स को शामिल किया गया है. इसमें ऐसे बिजनेसमैन को शामिल किया गया है, जिनके बिजनेस की मिनिमम वैल्यू 5 करोड़ डॉलर है और जिन्हें फ्यूचर का बिजनेस लीडर माना जा रहा है. नेटवर्थ के मामले में ये सभी लोग करोड़ों रुपए के मालिक बन चुके हैं.
ShareChat के अंकुश सचदेवा रहे टॉप पर
हुरुन इंडिया अंडर 35 की लिस्ट में शेयरचैट के फाउंडर अंकुश सचदेवा ने टॉप पर रहे हैं. वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे युवा उद्यमी भी हैं. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर स्मार्टवर्क्स के नीतिश शारदा रहे हैं. इसके बाद क्रमश: गोल्डमेडल इलेक्ट्रिकल्स के अक्षित जैन, बिजनिस के चैतन्य राठी, बीजी श्राइक कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के जय विजय शिकरे का स्थान रहा है.
इस लिस्ट में जाने-पहचाने नामों में कुकू एफएम के विनोद कुमार मीणा (13 रैंक), जय किसान के अर्जुन अहलूवालिया (14 रैंक), पॉकेट एफएम के रोहन नायक (19 रैंक), अपार इंडस्ट्रीज के रिषभ देसाई (21 रैंक), फिजिक्सवाला के अलख पांडे (23 रैंक), स्पिनी के रामांशु माहौर (26 रैंक) और मामाअर्थ की गज़ल अलग (147 रैंक) का नाम शामिल है.
ईशा और आकाश का नंबर
इस लिस्ट में रिलायंस रिटेल में किए गए काम के लिए ईशा अंबानी को 31वीं रैंक मिली है. जबकि रिलायंस जियो इंफोकॉम के लिए आकाश अंबानी लिस्ट में 32वें स्थान पर हैं. इस लिस्ट में वह इकलौते ऐसे नही हैं, जो बिजनेसमैन फैमिली की अगली पीढ़ी से आते हैं. शापूरजी मिस्त्री ग्रुप के पालोन मिस्त्री को भी इस लिस्ट में 25वीं रैंक दी गई है.वहीं जेएसडब्ल्यू सीमेंट के पार्थ जिंदल की इस लिस्ट में 82वीं रैंक है.
फाइनेंस सेक्टर के लोग सबसे ज्यादा
हुरुन की इस लिस्ट में फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में काम करने वाले 21 एंटरप्रेन्योर्स को जगह मिली है. इसके बाद सॉफ्टवेयर और सर्विस सेक्टर के लोगों का नंबर है. इतना ही नहीं इस लिस्ट में बेंगलुरू के 29 और मुंबई के 26 एंटरप्रेन्योर्स को शामिल हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *