Online Shopping Scam Alert: फेस्टिव सीजन सेल में शॉपिंग के दौरान बरतें ये सावधानी, नहीं तो हो जाएंगे ‘कंगाल’

Online Shopping Scam Alert: ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं इससे समय और पैसों दोनों की बचत हो जाती है. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आने वाली सेल काफी बेनिफिट देकर जाती हैं. लेकिन कई बार ये सेल भारी नुकसान भी करा देती हैं. कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ठगी का शिकार हो जाते हैं. इस कई तरह के फ्रॉड और अलग-अलग तरीकें शामिल हैं, जिन्हें स्कैमर आजमाता है और आप से पैसों की ठगी करता है. इस सब से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.
डिलीवरी के दौरान फ्रॉड से बचें
ये गलती कई बार आप भी करते हैं, जब आप शॉपिंग करते हैं तो जो प्रोडक्ट आपको पसंद आया उसे सलेक्ट कर के डायरेक्ट पेमेंट के ऑप्शन पर चले जाते हैं और ऑर्डर कर देते हैं. इसमें आप कुछ ऐसी चीजें करना भूल जाते हैं जो जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए था. इसमें सबसे पहला ऑप्शन ओपन बॉक्स डिलीवरी है जिसे आपको हमेशा याद से इनेबल करना चाहिए.

ओपन बॉक्स डिलीवरी में जब भी आपका प्रोडक्ट डिलीवर होगा तो आप उसी के सामने ऑनबॉक्सिंग वीडियो बनाते है. इससे अगर सामान डैमेज होता है तो वापिस करने में आसानी होती है.
जब तक आप सेटिस्फाई नहीं होते हैं तब तक डिलीवरी पर्सन वहां से नहीं जाता है. इसके अलावा रिटर्न पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और उस ऑप्शन पर भी क्लिक करें.
मीशो पर रिटर्न ऑप्शन के साथ कुछ पैसे ज्यादा देने होते हैं, अगर किसी भी प्लेटफॉर्म पर ये फीस लगती भी है तो देने में बुराई नहीं क्योंकि भारी नुकसान उठाने से बेहतर है कि आप कुछ पैसे पहले ही ज्यादा दे दें. इससे आपको प्रोडक्ट खराब निकलने पर रिटर्न करने का मौका मिलता है, ध्यान दें कि रिटर्न ऑप्शन के लिए फीस सब प्लेटफॉर्म पर नहीं लगती है.

फोन खरीदते टाइम रखें ध्यान
ज्यादातर लोग अमेजन-फ्लिपकार्ट की सेल का इंतजार स्मार्टफोन खरीदने के लिए करते हैं. सेल में कई प्रीमियम स्मार्टफोन लगभग आधी कीमत में मिल जाते हैं. ऐसे में कई बार जल्दबाजी में नुकसान हो जाता है. हमेशा फोन या कोई भी डिवाइस खरीदते टाइम उनके रिव्यू वीडियो और कंपेरजन वाली वीडियो जरूर देखें. फोन के स्पेसिफिकेशन रैम, स्टोरेज, कैमरा क्वालिटी, प्रोसेसर, बैटरी और कैमरा जैसे फीचर चेक करें. अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर डिस्काउंट और ऑफर्स कंपेयर करें, जहां ज्यादा बेनिफिट मिल रहा हो वहां से खरीदें. फोन की अनबॉक्सिंग करते टाइम उसका वीडियो जरूर बनाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *