जमकर घर खरीद रहे लोग, फेस्टिव सीजन में और बढ़ेगी डिमांड

अपना घर खरीदना हर किसी के लिए सपना होता है. इसी सपने को साकार करने के चक्कर में प्रॉपर्टी की कीमतों में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त उछाल आया है. कोविड 19 के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में एक नया ट्रेंड देखने को मिला है. लोग अब ज्यादा बड़े घरों को खरीदना चाह रहे हैं. फेस्टिव सीजन भी भारत में शुरुआत होने ही वाली है.इस दौरान लोग जमकर घर खरीदते हैं. एक रिपोर्ट के जरिए पता चला है कि इस फेस्टिव सीजन भी घरों की डिमांड बढ़ने वाली है.
रिपोर्ट में हुआ खुलासा
भारत में त्योहारी सीज़न की शुरुआत ज़ोर-शोर से होने वाली है, ऐसे में Housing.com को बाज़ार में और तेज़ी आने की उम्मीद है. देश भर के डेवलपर्स मांग में होने वाली इस मौसमी वृद्धि का पूरा फायदा उठाने के लिए पुरी तरह से तैयार बैठे हैं. इसके लिए उन्होंने निवेशकों और घर खरीदारों को आकर्षक त्योहारी ऑफर, सुगम भुगतान योजनाओं और नए प्रोजेक्ट लॉन्च जैसे ऑफर्स से लुभाना शुरू कर दिया है.
हाउसिंग डॉट कॉम के मसलदान के मुताबिक मन में दबी हुई मांग, त्योहारी शुभता, और महत्वपूर्ण डेवलपर पेशकशों का संयोजन रेज़िडेंशियल रियल एस्टेट मार्केट में अवसरों का परफेक्ट तूफान पैदा कर रहा है. हमें उम्मीद है कि जैसे-जैसे हम त्योहारी सीज़न में आगे बढ़ेंगे, सर्च एक्टिविटी में वृद्धि का ट्रेंड मजबूत बिक्री के आंकड़ों में तब्दील होगा.
कुल मिलाकर, इंडेक्स के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि बढ़ती कीमतों के बावजूद, यह उम्मीद है कि भारत का हाउसिंग मार्केट मजबूती से 2024 का समापन करेगा, जो मुख्य रूप से त्योहारी सीज़न के दौरान दमदार बिक्री और नए प्रोजेक्ट लॉन्च में वृद्धि से प्रेरित है.
10 फीसदी तक बढ़ीं कीमतें
Housing.com के डाटा के मुताबिक, पिछले एक साल में ज्यादातर रेसिडेंशियल मार्केट में प्रॉपर्टी की कीमतों में 10 प्रतिशत से ज़्यादा की वृद्धि देखी गई है. साथ ही, भारत में उपभोक्ताओं की भावना मजबूत बनी हुई है. वहीं इनवेस्टमेंट फर्म जेफरीज के मुताबिक भी सरकार की ओर से किए जाने वाले पूंजीगत निवेश में पिछले 5 साल में 3 गुना इजाफा देखने को मिला है. अब सरकार के सहयोग से निजी सेक्टर भी तेजी से पूंजीगत निवेश बढ़ा रहा है. ऐसे में भारत का हाउसिंग सेक्टर अगले 3 से 5 वर्षों में 10 प्रतिशत की कंपाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) से बढ़ेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *