‘भारत ने पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद नहीं किया…’, अमेरिका जाकर ऐसा क्यों बोले पीयूष गोयल

अमेरिका के दौरे पर गए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दो-टूक लहजे में कहा कि पाकिस्तान ने जब हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तब हमने उसका उचित जवाब भी दिया. दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने अपनी ओर से पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद नहीं किया है. पाकिस्तान ने खुद ही व्यापार बंद किया है.
भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के मकसद से वाशिंगटन पहुंचे पीयूष गोयल ने पाकिस्तान के मसले पर कहा, “साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तब उन्होंने पाकिस्तान के साथ देश के रिश्ते सुधारने को लेकर हर संभव कदम उठाए थे. पीएम मोदी ने साल 2014, 2015 और 2016 में पड़ोसी मुल्क के साथ रिश्ते बेहतर करने की हरसंभव कोशिश की, लेकिन अगर पाकिस्तान अपने यहां आतंकी गतिविधियां बंद नहीं करेगा. हमारे नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा तो यह स्वाभाविक है कि भारत उसका जमकर मुकाबला करेगा.”
हमें नुकसान पहुंचाएंगे तो जवाब देंगेः गोयल
सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर उन्होंने कहा कि हमने वही किया, चाहे वो सर्जिकल स्ट्राइक हो या फिर एयर स्ट्राइक. पाकिस्तान की ओर से जब भी हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई तो हमने उसका माकूल स्तर पर जवाब दिया.

#WATCH | Washington DC: On possibilities of India-Pakistan trade via Atari border, Union Minister Piyush Goyal says, “When PM Modi came to power in 2014, he took every possible step to improve relations with Pakistan. In 2014, 15 and 16, PM Modi did everything to improve the pic.twitter.com/Zil0iAUa4a
— ANI (@ANI) October 4, 2024

पाकिस्तान के साथ अटारी बॉर्डर पर व्यापार की संभावना पर केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा, “जहां तक दोनों देशों के बीच ​​व्यापार का सवाल है, भारत ने पाकिस्तान के साथ व्यापार करना बंद नहीं किया है. पाकिस्तान ने खुद ही भारत के साथ व्यापार बंद कर दिया है.” उन्होंने आगे कहा कि भारत ने कभी भी किसी देश के साथ अपने रिश्ते खराब करने वाला कोई कदम नहीं उठाया है.
बातचीत और कूटनीति के जरिए समाधानः गोयल
पड़ोसी मुल्क से भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा दिए जाने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “हम कोई विस्तारवादी देश नहीं हैं. हमने हमेशा बातचीत, कूटनीति और दुनिया की समस्याओं का समाधान निकालने में विश्वास किया है. हम आगे भी वैश्विक स्तर पर विकास के लिए बातचीत और कूटनीति को अपने उपकरण के रूप में बनाए रखने और हर संभव कोशिश करना जारी रखेंगे. लेकिन अगर कोई आतंकवाद को बढ़ावा देगा तो उसे भारत के लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.”
अमेरिका को विश्वसनीय व्यापार भागीदार करार देते हुए गोयल ने वाशिंगटन डीसी में कहा, “सबसे पहले, मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि भारत अमेरिका को अपना सबसे विश्वसनीय व्यापार भागीदारों में से एक के रूप में देखता है. अमेरिका के साथ हम सामानों, सेवाओं, टेक्नोलॉजी और निवेश जैसे क्षेत्रों में अपने संबंधों तथा व्यापार का तेजी से विस्तार कर रहे हैं. हम दोनों के बीच रिश्ते को गहराई से महत्व देते हैं.”
उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के तहत हमारे बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन प्रशासन के साथ बढ़िया संबंध रहे हैं. हम आगे भी संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने शानदार संबंधों को बनाए रखेंगे.” पीयूष गोयल अभी अमेरिका की यात्रा पर हैं. उन्होंने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो के साथ व्यापार से जुड़े कई मसलों पर चर्चा की. साथ ही रायमोंडो के साथ छठे भारत-अमेरिका सीईओ मंच की सह-अध्यक्षता भी की.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *