इजराइली सेना का मध्य बेरूत में एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के 9 सदस्यों को उतारा मौत के घाट

इजराइल ने मध्य बेरूत की एक इमारत को निशाना बनाकर हवाई हमला किया, जिससे नौ लोगों की मौत हो गई. इन लोगों को हिजबुल्लाह का सदस्य बताया गया है. इजराइल सितंबर के अंत से ही लेबनान के उन क्षेत्रों पर बमबारी कर रहा है, जहां उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह की मजबूत उपस्थिति है. लेकिन राजधानी बेरूत के मध्य क्षेत्र को शायद ही कभी निशाना बनाया गया हो.
बुधवार देर रात हुए हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी, जिसमें मध्य बेरूत में एक इमारत को निशाना बनाया गया. यह इमारत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और संसद से ज्यादा दूर नहीं है.
फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल
वहीं, हिजबुल्ला की नागरिक सुरक्षा इकाई ने कहा कि उसके सात सदस्य मारे गये हैं. यह हमला दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के साथ झड़प में कम से कम आठ इजराइली सैनिकों के मारे जाने के बाद हुआ है. बेरूत में हमले के बाद निवासियों ने सल्फर जैसी गंध की शिकायत की जबकि लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने बिना कोई सबूत दिए इजराइल पर फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.
लेबनान में इजराइल की सैन्य कार्रवाई
वहीं, इजराइल की सेना ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान के कस्बों और गांवों के लोगों से जगह खाली करने की चेतावनी दी. यह क्षेत्र 2006 के युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बफर जोन के उत्तर में स्थित है. इस चेतावनी से दक्षिणी लेबनान में इजराइल की सैन्य कार्रवाई के संभावित विस्तार का संकेत मिलता है, जो अब तक सीमावर्ती क्षेत्रों तक ही सीमित थी.
रेड क्रॉस के चार स्वास्थ्यकर्मी घायल
इजराइल ने लोगों से प्रांतीय राजधानी नबातियेह से चले जाने को कहा. साथ ही उसने लिटानी नदी के उत्तर में रह रहे अन्य समुदायों को भी जगह छोड़ने को कहा है. उधर, लेबनान के रेड क्रॉस का कहना है कि दक्षिण से घायल लोगों को निकालने के दौरान हुए इजराइली हमले में उसके चार स्वास्थ्यकर्मी घायल हो गए और लेबनानी सेना के एक जवान की मौत हो गई.
इसने कहा कि तैबेह गांव के पास टीम को गुरुवार को निशाना बनाया गया, जिसमें लेबनानी सैनिक भी शामिल थे. इसने दावा किया कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के समन्वय के साथ चलाए गए अभियान के बावजूद हमला हुआ. हालांकि, इजराइल की सेना ने इस मामले में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है.
सैन्य चौकी पर इजराइल की गोलीबारी
लेबनानी सेना ने बताया कि दक्षिणी कस्बे बिन्त जेबील में एक सैन्य चौकी पर इजराइल द्वारा की गई गोलीबारी में एक लेबनानी सैनिक की मौत हो गई. इजराइली सेना ने कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 200 ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें हथियार भंडारण सुविधाएं और निगरानी चौकियां शामिल हैं. इसने कहा कि हमलों में हिजबुल्ला के कम से कम 15 लड़ाके मारे गए.
हिजबुल्लाह ने कहा कि जब इजराइली सेना लेबनान के सीमावर्ती गांव मारून अल-रास में घुसी तो उसके लड़ाकों ने सड़क किनारे बम विस्फोट किया, जिसमें कई सैनिक मारे गए और घायल हुए. दोनों पक्षों द्वारा किए गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है.
तीन दर्जन स्वास्थ्य केंद्र बंद
इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पिछले दिनों लेबनान में 28 स्वास्थ्यकर्मी मारे गए हैं और उसने युद्ध विराम का आह्वान किया है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसुस ने हताहतों के उपचार में गंभीर स्थिति का वर्णन किया, जिसमें दक्षिणी लेबनान में तीन दर्जन स्वास्थ्य केंद्र बंद कर दिए गए हैं और बेरूत में पांच अस्पतालों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से खाली करा दिया गया है.
ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह यह अपेक्षा नहीं करते कि इजराइल ईरान के खिलाफ तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा और उन्होंने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि अमेरिका इस तरह के हमले की अनुमति देगा. ईरान द्वारा इजराइल पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइल दागने के दो दिन बाद बाइडेन ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान ये बात कही. बाइडेन ने कहा कि सबसे पहली बात ये है कि हम इजराइल को अनुमति नहीं देते, हम इजराइल को सलाह देते हैं और आज कुछ भी नहीं होने वाला है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *