अफ्रीकी देश कांगो में दर्दनाक हादसा, नदी में नाव पलटने से अब तक 78 लोगों की मौत

मध्य अफ्रीकी देश कांगो के पूर्वी हिस्से में किवु झील में गुरुवार को सैकड़ों यात्रियों को ले जा रही एक नाव के पलट जाने से कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई. दक्षिण किवु प्रांत के गवर्नर जीन-जैक्स पुरुसी ने बताया कि नाव पर 278 लोग सवार थे.
गवर्नर जीन-जैक्स पुरुसी ने कहा कि इस हादसे में कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. इससे पहले प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नाव पर क्षमता से अधिक यात्री सवार थे.
80 यात्रियों की मौत
उन्होंने बताया कि किटुकू बंदरगाह से कुछ मीटर की दूरी पर नाव डूब गई. यह घटना उस वक्त हुई जब नाव दक्षिण किवु प्रांत के मिनोवा से उत्तर किवु प्रांत के गोमा जा रही थी. इससे पहले जून में, राजधानी किंशासा के पास एक नाव डूबने से 80 यात्रियों की जान चली गई थी. जनवरी में, माई-नडोम्बे झील में नौका डूबने से 22 लोगों की मौत हो गई थी.
270 से ज्यादा लोग सवार
किंशासा के हादसे में नाव 270 से ज्यादा लोगों को लेकर जा रही थी. इस हादसे में 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हादसे की जानकारी देश के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने दी. एक बयान में राष्ट्रपति के हवाले से कहा कि माई-नडोम्बे प्रांत में क्वा नदी में नाव पलट गई जिसमें लोगों की दुखद मौत हुई है.
राष्ट्रपति ने जताया दुख
राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने एक्स पर पर लिखा था कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के माई-नडोम्बे प्रांत में मुशी शहर से 70 किलोमीटर दूर क्वा नदी पर हुई नाव दुर्घटना में 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इस घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए गए हैं, ताकि भविष्य में ऐसी आपदा फिर ना हो.
हादसे की जांच के आदेश
राष्ट्रपति ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए तत्काल आवश्यक उपाय किए जाएं. राष्ट्रपति ने कहा कि इस हादसे के सही कारणों का पता लगाने और भविष्य में ऐसी आपदा को दोबारा होने से रोकने के लिए हादसे की जांच की जाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *