Flipkart-Amazon Sale में गलत सामान हो गया डिलीवर? तो ऐसे करें शिकायत

फेस्टिव सीजन आने से पहले Flipkart Big Billion Days Sale 2024 और Amazon Great Indian Festival Sale 2024 का आगाज़ हो चुका है. आपको भी अगर ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है लेकिन सेल में गलत प्रोडक्ट घर आ गया है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं.
हम आज आप लोगों को समझाएंगे कि कैसे आप अपने गलत डिलीवर हुए प्रोडक्ट का पैसा वापंस मंगवा सकते हैं. प्रोडक्ट वापस करने और पैसे का रिफंड पाने के लिए आपको बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा. आइए जानते हैं कि आप किस तरह से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
Flipkart Sale-Amazon Sale 2024: ऐसे करें शिकायत
अमेजन या फ्लिपकार्ट पर जब भी कोई प्रोडक्ट मंगवाए तो उससे पहले ये जरूर चेक करें कि उस प्रोडक्ट पर कितने दिनों की रिप्लेसमेंट गारंटी मिलती है. अगर आपने कोई ऐसा प्रोडक्ट मंगवाया जो नो रिप्लेसमेंट के साथ आता है तो इस केस में आपको पैसा मिलने का कोई चांस नहीं. लेकिन अगर आपका प्रोडक्ट 7 या 10 दिन की रिप्लेसमेंट गारंटी के साथ आता है तो आप प्रोडक्ट वापस कर सकते हैं. प्रोडक्ट वापस होने के बाद आपको पैसे मिल जाएंगे.
प्रोडक्ट वापस करने के लिए ऑर्डर सेक्शन में जाएं और रिटर्न रिक्वेस्ट डालें, अगर रिटर्न रिकेस्ट नहीं डल रही है तो आप कस्टमर केयर से संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं.
Consumer Forum पर ऐसे करें शिकायत
कस्टमर केयर से शिकायत के बाद अगर आपकी सुनवाई नहीं हो रही है तो आप कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट का सहारा ले सकते हैं. कंज्यूमर फोरम में कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आप National Consumer Helpline नंबर 1800-11-4000 और 1915 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
शिकायत के साथ बिल की कॉपी, वारंटी या गारंटी डॉक्यूमेंट्स आदि को भी अटैच करना होगा. आप डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के इस लिंक के जरिए भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *