Salil Ankola: सचिन की कप्तानी में टीम इंडिया के लिए खेले, झटके 251 विकेट, जानिए कौन हैं सलिल अंकोला?

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सलिल अंकोला लंबे समय के बाद सुर्खियों में आए हैं. इस बार वजह बेहद दर्दनाक है. दरअसल सलिल अंकोला की मां की मौत हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सलिल अंकोला की मां का शव पुणे में उनके फ्लैट से बरामद हुई है. अंकोला की मां के गले पर वार के निशान हैं ऐसे में ये अबतक साफ नहीं हो पाया है कि उनकी हत्या हुई है या उन्होंने खुदकुशी की. आइए अब आपको बताते हैं कि कौन हैं सलिल अंकोला और उन्होंने भारतीय टीम और घरेलू क्रिकेट में कैसा प्रदर्शन किया?
सलिल अंकोला का करियर
सलिल अंकोला का जन्म 1 मार्च, 1968 को शोलापुर, महाराष्ट्र में हुआ था. ये खिलाड़ी दाएं हाथ का तेज गेंदबाज था और उन्होंने महाराष्ट और मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी खेली. अंकोला ने अपने करियर में कुल 54 फर्स्ट क्लास मैच खेले. इसके अलावा उन्होंने 75 लिस्ट ए मुकाबले भी खेले. अंकोला ने टीम इंडिया के लिए 20 वनडे मैच खेले और साथ ही उन्होंने एक टेस्ट मैच भी खेला. अंकोला ने वनडे में 13 और टेस्ट में 2 विकेट हासिल किए. वैसे अपने प्रोफेशनल करियर में अंकोला कुल 251 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे.
सचिन-द्रविड़ और गांगुली के साथ खेले अंकोला
सलिल अंकोला ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर, 1989 को कराची में टेस्ट डेब्यू किया था. हालांकि ये मैच उनका आखिरी टेस्ट मैच साबित हुआ. सलीम मलिक अंकोला के पहले शिकार थे. अंकोला ने पाकिस्तान के खिलाफ 1989 को ही वनडे डेब्यू किया था और उनका पहला वनडे विकेट इमरान खान थे. खैर अंकोला अपने करियर का आखिरी मैच डरबन में 1997 में खेले. दिलचस्प बात ये है कि वो सचिन की कप्तानी में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेले.
फिल्मों में हुई एंट्री
सलिल अंकोला ने संन्यास लेने के बाद फिल्मों में एंट्री की. अंकोला सबसे पहले जी टीवी के सीरियल चाहत और नफरत में नजर आए. उन्होंने अपनी हिंदी फिल्म का डेब्यू कुरुकक्षेत्र से किया. इसके बाद उन्होंने पिता, चुरा तिया है तुमने, साइलेंस प्लीज…द ड्रेसिंग रूम जैसी फिल्मों में काम किया. सलिल बिग बॉस के पहले सीजन में भी नजर आए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *