2000 से अधिक सैन्य ठिकाने ध्वस्त, 250 लड़ाके ढेर… इजराइल ने 4 दिन में हिजबुल्लाह को दी बड़ी चोट

इजराइल ने लेबनान में अपने हमले को तेज कर दिया है. इजराइली सेना यानी आईडीएफ ने दावा किया है कि उसने पिछले 4 दिन में लेबनान में 2000 से अधिक सैन्य ठिकानों और 250 हिजबुल्लाह के आतंकवादियों को ढेर कर दिया है. आईडीएफ ने दावा किया है कि उसने हिजबुल्लाह के 5 बटालियन कमांडर, 10 कंपनी कमांडर और 6 प्लाटून कमांडर को मार गिराया है. आईडीएफ कहा है कि इजराइली वायु सेना भी दक्षिणी लेबनान में खुफिया इनपुट के आधार पर अपने ऑपरेशन को अंजाम दे रही है.
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राजधानी बेरूत में एक अपार्टमेंट पर इजराइली हवाई हमले में नौ लोगों की मौत हो गई है. इजराइल सितंबर के अंत से देश के उन क्षेत्रों पर हमला कर रहा है जहां हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह की मजबूत उपस्थिति है. हाल फिलहाल में इजराइल ने बेरूत में ही हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरसल्लाह को अपने एयर स्ट्राइक के जरिए मार गिराया था.
लेबनान में जमीनी घुसपैठ कर दी है शुरू
इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ लेबनान में जमीनी घुसपैठ भी शुरू कर दी है जबकि गाजा में भी हवाई हमले कर रहा है. इजराइली सेना ने कहा था कि दक्षिणी लेबनान में संघर्ष में 9 सैनिकों की मौत हुई है. 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के सीमा पार हमले के अगले दिन से इजराइल और हिजबुल्लाह लगभग हर दिन लेबनान सीमा पर गोलीबारी करते हुए नजर आए हैं. इस हमले में 1000 से अधिक इजराइली नागरिकों के मारे जाने की खबर थी जबकि 250 से अधिक को बंधन बना लिया था.

Over the last 4 days, the IDF has eliminated 2,000+ military targets and 250 Hezbollah terrorists. Among them:
– 5 battalion commanders
– ⁠10 company commanders
– 6 platoon commanders
The Israeli Air Force is also conducting preemptive strikes during these pic.twitter.com/VLvcuefOTX
— Israel Defense Forces (@IDF) October 4, 2024

हिजबुल्लाह चीफ की हत्या के बाद ईरान से तनाव चरम पर
हिजबुल्लाह चीफ की मौत के बाद से ईरान और इजराइल के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. ईरान की ओर से मंगलवार को करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइल दागे गए थे. इस हमले के बाद दोनों देश एक बार फिर से आमने-सामने आ गए थे. हालांकि, 200 मिसाइल दागने को ईरान ने चेतावनी बताया था और कहा था कि अगर इजराइल ने उस पर पलटवार किया तो अंजाम बहुत खतरनाक होंगे. दूसरी ओर इजराइल ने कहा कि वो ईरान के हमले का जवाब जरूर देगा, लेकिन इसके लिए स्थान और समय वह खुद तय करेगा.
हिजबुल्लाह के ठिकानों को खोज-खोजकर ध्वस्त कर रहा
ईरान से तनाव के बीच इजराइल अब लेबनान में जमीनी हमले कर रहा है. हिजबुल्लाह के ठिकानों को खोजकर-खोजकर तबाह कर रहा है और लड़ाकों को मार रहा है. ईरान से तनाव के बीच में अमेरिका भी इजराइल के साथ खड़ा है. अमेरिकी ने हिजबुल्लाह चीफ की मौत को सही ठहराते हुए उसे कई अमेरिकी नागरिकों की हत्या का जिम्मेदार भी बताया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *