T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने तो वेस्टइंडीज को धो डाला, 12 साल पुराना बदला लेकर मचाया तहलका

करीब 4 महीने पहले ही साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया था. हालांकि, फिर भी उसे फाइनल में टीम इंडिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. अब साउथ अफ्रीका की महिला टीम इस सपने को पूरा करने के इरादे से मैदान पर उतरी है और यहां उसने धमाकेदार अंदाज में आगाज किया है. यूएई में खेले जा रहे टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को ऐसा हराया, जिसने उसके पुराने सभी जख्म दूर कर दिये. टी20 वर्ल्ड कप में अब तक वेस्टइंडीज से हमेशा हारने वाली साउथ अफ्रीका ने पहली बार जीत दर्ज की, वो भी पूरे 10 विकेट से. स्पिनर नोंकुलुलेको मलाबा की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान लॉरौ वूल्वार्ट और तैजमिन ब्रिट्स ने टीम को आसानी से जीत तक पहुंचा दिया.
काप-मलाबा की घातक बॉलिंग
दुबई में शुक्रवार 4 अक्टूबर को खेले गए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग की. विंडीज टीम ने सिर्फ 7 ओवरों के अंदर कप्तान हेली मैथ्यूज और स्टार बल्लेबाज डिएंड्रा डॉट्टिन समेत 3 विकेट गंवा दिए थे. साउथ अफ्रीका की ओर से अनुभवी ऑलराउंडर मैरिजन काप ने अपनी मीडियम पेस से मैथ्यूज और डॉट्टिन के रूप में दो सबसे बड़े विकेट हासिल किए. इस वक्त तक वेस्टइंडीज के सिर्फ 32 रन ही बने थे. इसके बाद स्टैफनी टेलर और शिमेन कैंपबेल के बीच चौथे विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी हुई, जो टीम की वापसी कराती हुई दिख रही थी.
यहीं पर मलाबा ने लगातार गेंदों पर 2 विकेट हासिल करते हुए साझेदारी तोड़ी और वेस्टइंडीज की रफ्तार रोकी. उन्होंने जल्द ही अपना चौथा विकेट भी हासिल किया. सिर्फ 83 रन तक 6 विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में दिख रही विंडीज को किसी तरह टेलर और जैडा जेम्स ने 35 रन की नाबाद साझेदारी कर 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन तक पहुंचाया. टेलर 41 गेंद में 44 रन बनाकर नाबाद लौटीं. साउथ अफ्रीका के लिए मलाबा 4 ओवर में सिर्फ 29 रन देकर 4 विकेट हासिल किए, जबकि काप ने अपने 4 ओवरों में 14 रन खर्चे और 2 विकेट झटके.
12 साल पुराना हिसाब बराबर
साउथ अफ्रीका ने इससे पहले वेस्टइंडीज को कभी भी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हराया था. ऐसे में उसके लिए ये स्कोर भी चुनौतीपूर्ण हो सकता था लेकिन टीम की ओपनिंग जोड़ी ने ऐसा नहीं होने गिया. कप्तान लॉरा वूलवार्ट ने ब्रिट्स के साथ मिलकर चौकों की बारिश करते हुए 17.5 ओवर में ही ये लक्ष्य हासिल कर लिया, जबकि टीम ने एक भी विकेट नहीं गंवाया. दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए. वूलवार्ट 55 गेंदों में 59 रन और ब्रिट्स ने 52 गेंदों में 57 रन बनाए. इस तरह साउथ अफ्रीका ने 2012 में वेस्टइंडीज से टी20 वर्ल्ड कप में मिली 10 विकेट की हार का बदला भी ले लिया. साथ ही महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 बार 10 विकेट से मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *