SCO में हिस्सा लेने से पहले पाकिस्तान पर भड़के जयशंकर, जानिए क्या कहा

विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले महीने पाकिस्तान के दौरे पर जा रहे हैं. वह पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इससे पहले उन्होंने इशारों-इशारों में पाकिस्तान पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कुछ सालों में इसको लेकर कोई बैठक भी नहीं हुई है और SCO आगे नहीं बढ़ रहा है.
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) आगे नहीं बढ़ रहा है और पिछले कुछ साल में इसकी बैठकें भी नहीं हुई हैं क्योंकि इस क्षेत्रीय समूह का एक सदस्य सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है. विदेश मंत्री ने किसी देश का नाम लिए बगैर ऐसे समय में यह यह बयान दिया है, जब वह पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाले हैं.
2016 से प्रभावी नहीं सार्क
साल 2016 के बाद से दक्षेस बहुत प्रभावी नहीं रहा है और काठमांडू में साल 2014 में हुए अंतिम शिखर सम्मेलन के बाद से इसका कोई द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन नहीं हुआ है. जयशंकर ने यहां एक कार्यक्रम में दक्षेस के पुनरुत्थान से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फिलहाल दक्षेस आगे नहीं बढ़ रहा है. इसकी कोई बैठक भी नहीं हुई है और इसकी बहुत साधारण सी वजह है कि इसका एक सदस्य दक्षेस के कम से कम एक सदस्य या उससे ज्यादा के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है.
यह देश हैं शामिल
उन्होंने कहा कि अगर आप सभी एक साथ बैठ रहे हैं, सहयोग कर रहे हैं और उसी समय इस तरह का आतंकवाद जारी है. यह वास्तव में हमारे लिए एक चुनौती है कि आप इसको अनदेखा करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं. सार्क एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं. एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद ऐसी चीज है जो अस्वीकार्य है और वैश्विक नजरिए के बावजूद, अगर हमारा कोई पड़ोसी ऐसा करना जारी रखता है, तो उस पर रोक होनी चाहिए. यही वजह है कि हाल के सालों में दक्षेस की बैठक नहीं हुई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *