Champions Trophy 2025: पाकिस्तान से बाहर जाएगी चैंपियंस ट्रॉफी? इस देश के नाम पर ICC कर रही विचार

पाकिस्तान क्रिकेट के लिए अगले कुछ हफ्ते बेहद अहम साबित होने वाले हैं. एक तरफ तो पाकिस्तानी टीम फिलहाल इंग्लैंड की मेजबानी कर रही है और दोनों के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो चुकी है. इस टेस्ट सीरीज में पाकिस्तानी टीम के प्रदर्शन पर सबकी नजर है, जो ढाई साल से अपने घर में कोई टेस्ट नहीं जीत पाई है. लेकिन पाकिस्तान के लिए असली टेंशन ये नहीं बल्कि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन है. फरवरी-मार्च 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी तो पाकिस्तान के पास है लेकिन इसके आयोजन को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है और अब इस बात की भी संभावना बन गई है कि पूरे टूर्नामेंट को पाकिस्तान के बजाए किसी और देश में आयोजित किया जा सकता है, जिसमें से साउथ अफ्रीका भी एक विकल्प के रूप में सामने आया है, जिस पर आईसीसी विचार कर रही है.
टीम इंडिया के कारण आयोजन पर सवाल
आईसीसी ने कुछ ही साल पहले पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी दी थी, जो 1996 के वर्ल्ड कप के बाद पाकिस्तान में पहला आईसीसी इवेंट होने जा रहा है. हालांकि, शुरू से ही इस टूर्नामेंट को लेकर एक सवाल सबसे अहम रहा है- क्या टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाएगी? यही सवाल इस टूर्नामेंट के पाकिस्तान में होने की राह में सबसे बड़ी रुकावट बना हुआ है. जहां पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट के आयोजन के लिए अपने 2-3 स्टेडियम को फिर से तैयार कर रहा है और दावा कर रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया भी पाकिस्तान आएगी, वहीं बीसीसीआई ने अपने जवाब में कोई बदलाव नहीं किया है. भारतीय बोर्ड का साफ कहना है कि टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने का फैसला सिर्फ भारत सरकार ही ले सकती है.
ICC के सामने 3 विकल्प, इस देश का नाम सामने आया
स्पोर्ट्स तक की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए आईसीसी तीन विकल्पों पर विचार कर रही है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान में ही आयोजन या हाइब्रिड आयोजन के अलावा टूर्नामेंट को पूरी तरह से किसी दूसरे वेन्यू में शिफ्ट करने पर भी आईसीसी विचार कर रही है. इसके लिए 3 देशों के विकल्प आईसीसी के सामने हैं, जिसमें यूएई और श्रीलंका के नाम तो शुरू से ही चल रहे हैं लेकिन अब साउथ अफ्रीका की भी एंट्री हो गई है. साउथ अफ्रीका में 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद से कोई भी सीनियर मेंस आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हुआ है. हालांकि देश में पिछले कुछ सालों महिला और पुरुषों के अंडर-19 वर्ल्ड कप के अलावा पिछले साल महिला टी20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन हुआ था.
कब तक होगा फैसला?
अब आईसीसी इसमें से किस विकल्प को चुनेगी, इस पर सबकी नजरें हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि आईसीसी इन तीनों विकल्पों को ध्यान में रखते हुए ही टूर्नामेंट के लिए बजट तैयार कर रही है. अब कौन से विकल्प पर अंतिम मुहर लगेगी, इस पर फैसला नवंबर तक आने की उम्मीद है. यानि अगले कुछ हफ्तों तक पाकिस्तानी बोर्ड के कर्ता-धर्ता सांसें थामे बैठे रहेंगे. इसकी एक बड़ी वजह आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में जय शाह की नियुक्ति भी है, जो 1 दिसंबर से कार्यभार संभालेंगे. हालांकि, पीसीबी के प्रमुख मोहसिन नकवी लगातार दावा कर रहे हैं कि टूर्नामेंट पूरी तरह पाकिस्तान में ही आयोजित होगा. साथ ही रावलपिंडी, लाहौर और कराची स्टेडियम में काम चल रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *