रोज इससे ज्यादा कॉफी पीना है खतरनाक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

चाय और कॉफी हमारे देश में दोनों ही काफी शौक से पी और पिलाई जाती है. मेहमान से आने से लेकर हल्का सा बुखार होने पर लोग चाय और कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि इन दोनों में से हमारी सेहत के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है और किससे हमें ज्यादा नुकसान पहुंचता है.
हालांकि चाय और कॉफी को लेकर लोगों की अपनी अपनी कई राय हैं. पीने वाले तो दोनों के ही कई स्वास्थ्य लाभ बता देते हैं जिनमें इंस्टेंट एनर्जेटिक महसूस करना, सूजन में कमी करना, सिरदर्द में राहत दिलाना और हार्ट डिजीज का खतरा कम करना शामिल है. लेकिन जब हार्ट अटैक या स्ट्रोक की बात आती है तो ये सभी फायदे सही साबित नहीं होते.
क्या कहती है स्टडी
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्ट्रोक में प्रकाशित इस अध्ययन में 25,000 से ज्यादा लोगों पर किए गए अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना चार कप से अधिक कॉफी पीने से दिमाग की सेहत को नुकसान पहुंचता है और स्ट्रोक का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है. इसी दौरान चाय पीने से स्ट्रोक का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बार-बार कॉफी पीने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी हार्ट डिजीज होने की संभावनाएं अधिक होती है जिससे स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ जाता है.
25,000 से ज्यादा लोग हुए शामिल
इस स्टडी में यूके, कनाडा समेत 32 देशों के 26,950 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें अधिकांश प्रतिभागी पुरुष थे और उनकी उन्र 60 साल के आस-पास थी. इनमें से अधिकांश लोगों का वजन भी औसत वजन से ज्यादा था जो स्ट्रोक का एक बड़ा जोखिम कारक है. साथ ही उनकी मेडिकल हिस्ट्री, खाने-पीने की आदत, फिजिकल एक्टिविटी, धूम्रपान और हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित सवाल भी इस अध्ययन में शामिल किए गए. साथ ही उनसे उनकी चाय या कॉफी की आदतों के बारे में जाना गया.
चाय से कॉफी ज्यादा खतरनाक
शोध में सामने आया कि रोजाना चार या अधिक कप कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा 37 प्रतिशत तक बढ़ गया था. वही सामान मात्रा में चाय पीने से ये खतरा 19 प्रतिशत तक कम हो गया था.
काली चाय पीने से स्ट्रोक का जोखिम सबसे कम 29 फीसदी रहा जबकि हरी चाय में ये जोखिम 27 फीसदी तक कम हो गया था. हालांकि तीन या उससे कम कप कॉफी पीने से स्ट्रोक का जोखिम नही दिखा.
कॉफी क्यों है ज्यादा नुकसानदायक
दरअसल, कॉफी में चाय की तुलना में अधिक कैफीन होती है. प्रति कप कॉफी में चाय से दोगुनी मात्रा में कैफीन होती है. ज्यादा कैफीन का सेवन हार्ट रेट्स और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. जिससे लंबे समय में दिमाग की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. वही चाय में दूध मिलाने से चाय से मिलने वाले फायदे खत्म हो जाते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *