बंगाल में सरकारी अस्पतालों के सीनियर डॉक्टर्स क्यों दे रहे हैं सामूहिक इस्तीफा? जानें वजह

कोलकाता में लेडी डॉक्टर की हत्या के मामले में न्याय की मांग पर जूनियर डॉक्टर्स आमरण अनशन कर रहे हैं, तो सीनियर डॉक्टर्स लगातार सामूहिक इस्तीफा दे रहे हैं. आरजी कर, कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के बाद इस बार नेशनल मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टरों ने भी ‘सामूहिक इस्तीफा’ दे दिया. नेशनल मेडिकल के 34 वरिष्ठ डॉक्टरों ने बुधवार को ‘सामूहिक त्याग पत्र’ पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही इससे पहले आरजी मेडिकल कॉलेज के 106 सीनियर डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा दे चुके हैं. इस्तीफे देने वाले डॉक्टर्स अनशन कर रहे जूनियर डॉक्टरों की मांगों का समर्थन किया है.

कोलकाता के कई अन्य अस्पताल के कई सीनियर डॉक्टर्स पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. एनआरएस मेडिकल कॉलेज की ओर से सरकार को चेतावनी दी गई है. 24 घंटे के अंदर कार्रवाई नहीं होने पर वहां के सीनियर डॉक्टरों ने भी इस्तीफा देने की बात कही है. सागरदत्ता मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर भी यही फैसला लेने जा रहे हैं.
कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टरों ने मंगलवार को ‘सार्वजनिक इस्तीफे’ की चेतावनी दी थी. बुधवार को वहां के 75 वरिष्ठ डॉक्टरों ने इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर दिये. उसके बाद नेशनल मेडिकल के वरिष्ठ डॉक्टर भी उस राह पर चल पड़े. बुधवार को कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज से 35 डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया.
जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में सामूहिक इस्तीफा
सियालदह स्थित एनआरएस मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टरों की ओर से एक बयान जारी किया गया. इसमें कहा गया कि हम एनआरएस मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टर मरीजों की सेवा के लिए अब तक कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन मौजूदा हालात में यह काम काफी मुश्किल होता जा रहा है. हम आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों की सभी जायज मांगों का समर्थन करते हैं. वे आरजी कर मामले में न्याय के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. कुछ लोग भूख हड़ताल पर हैं.
उन्होंने कहा कि हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि उनकी मांगों को पूरा किया जाए. हम भूख हड़ताल करने वालों की शारीरिक स्थिति को लेकर चिंतित हैं. दिन-ब-दिन शारीरिक स्थिति बिगड़ती जा रही है. हम चाहते हैं कि सरकार उनके स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे और मांगों को शीघ्र स्वीकार करे.
आरजी कर के 106 डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा
बुधवार को आरजी कर अस्पताल के 106 वरिष्ठ डॉक्टरों ने अपना इस्तीफा दे दिया. धीरे-धीरे वह आंच कोलकाता की सीमा से बाहर जिलों तक भी फैल रही है. नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में बुधवार को कम से कम 50 वरिष्ठ डॉक्टरों ने ‘सामूहिक इस्तीफा’ दे दिया है. मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज में सीनियर डॉक्टरों के इस्तीफे की तैयारी चल रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *