ब्राजील में एलन मस्क के ‘एक्स’ की वापसी, सुप्रीम कोर्ट ने हटाया बैन

ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एलन मस्क को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ब्राजील में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की सेवाओं को बहाल करने का आदेश दे दिया है. बता दें कि ब्राजील में पिछले एक महीने से ज्यादा समय से एक्स की सेवाएं बंद कर दी गई थीं.
दरअसल 30 अगस्त को ब्राजील में एक्स पर बैन लगा दिया गया था. ब्राजील एक्स के सबसे बड़े बाजारों में से एक है. जहां इसके यूजर्स की संख्या 20 से 40 मिलियन के बीच है. वहीं देश की आबादी लगभग 213 मिलियन है.
एक्स पर लगाया बैन
सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डी मोरेस ने एलन मस्क के साथ धुर-दक्षिणपंथी खातों और गलत सूचना के मुद्दों पर बहस के बाद देश में एक्स पर बैन लगा दिया था. इसके बाद, एलन मस्क ने जस्टिस डी मोरेस की आलोचना भी की थी. मस्क ने जस्टिस डी मोरेस को सत्तावादी और सेंसर कहा था. इसके बावजूद कि एक्स के राष्ट्रव्यापी निलंबन समेत उनके फैसलों को उनके साथियों द्वारा बार-बार बरकरार रखा गया था.
अकाउंट ब्लॉक करने का आदेश
वहीं मस्क के सार्वजनिक दावों के बावजूद, एक्स ने डी मोरेस की सभी मांगों का पालन किया है. इनमें प्लेटफॉर्म से कुछ अकाउंट को ब्लॉक करना, बकाया जुर्माना भरना और एक कानूनी प्रतिनिधि का नाम शामिल करना शामिल था. बाद में ऐसा करने में विफलता के कारण निलंबन शुरू हो गया था.
कोर्ट ने लगाया था जुर्माना
बैन हटाने की मांग पर कोर्ट ने कहा था कि एक्स और उसके ब्राजीलियाई कानूनी प्रतिनिधि को अदालत की ओर से लगाए गए 1.83 मिलियन रीस (करीब 34 लाख डॉलर) के जुर्माने का निपटान करना होगा. इसके बाद ही यह प्लेटफॉर्म ब्राजील में चल पाएगा. इससे पहले प्लेटफॉर्म को ब्राजील में बैन करते हुए लगाए गए जुर्माने के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने 10 मिलियन रीस (18 लाख) का नया जुर्माना भी लगा दिया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *