टीम इंडिया नहीं जाएगी पाकिस्तान! इस देश में खेला जाएगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का फाइनल

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तैयारियों में जुटा है. आईसीसी का ये टूर्नामेंट अगले साल की शुरुआत में खेला जाएगा. हालांकि, टीम इंडिया के हिस्सा लेने को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है. भारतीय टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना ना के बराबर हैं. इसी बीच चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच पाकिस्तान के बाहर हो सकता है.
बदलेगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के फाइनल का वेन्यू
भारत और पाकिस्तान के बीच पीछले कई समय से रिश्ते अच्छे नहीं हैं, जिसके चलते भारतीय टीम इस देश का दौरा नहीं करती है. इसी के चलते दोनों टीमों के बीच कोई सीरीज भी नहीं खेली जाती है, भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप के दौरान ही मैच खेले जाते हैं. टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर खेला जा सकता है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैंच लाहौर में खेला जाना है. लेकिन टीम इंडिया फाइनल में पहुंचती है तो फाइनल मैच भी पाकिस्तान के बाहर होगा, इसकी पूरी संभावना है कि ये मैच दुबई में कराया जा सकता है.
ऐसे में माना जा रहा है कि टीम इंडिया ग्रुप स्टेज के अपने सभी मैच पाकिस्तान के बाहर ही खेलेगी और उसके सेमीफाइनल में पहुंचने पर भी वेन्यू में बदलाव किए जाएंगे. फिलहाल दोनों सेमीफाइनल भी पाकिस्तान में ही खेले जाने हैं. एशिया कप 2023 की मेजबानी भी पाकिस्तान को मिली थी. लेकिन तब भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल में होस्ट किया गया था. टीम इंडिया ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे और फाइनल भी यहीं हुआ था. यानी एक बार फिर इसी फॉर्मूले को आजमाया जा सकता है.
29 साल बाद पाकिस्तान में ICC इवेंट
करीब 8 साल के इंतजार के बाद चैंपियंस ट्रॉफी की फिर से वापसी हो रही है. वहीं, ये टूर्नामेंट पिछले 29 साल में पाकिस्तानी जमीन पर आईसीसी का पहला भी इवेंट है. ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक टीम इंडिया को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं. टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 फरवरी को बांग्लादेश से खेलेगी. इसके बाद दूसरा मुकाबला वो 23 फरवरी को न्यूजीलैंड से खेलेगी. वहीं, ग्रुप स्टेज का तीसरा और आखिरी मैच भारत टूर्नामेंट के मेजबान और अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से 1 मार्च को खेलेगी. लेकिन टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाती है तो इन सब मुकाबलों के वेन्यू में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *