रियान पराग ने मलिंगा के एक्शन में फेंकी अनोखी गेंद, जानिए अंपायर ने क्यों दे दी नो बॉल?

भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली में हुए दूसरे टी20 मैच में एक अनोखी गेंद देखने को मिली, जिसे अंपायर्स ने नो बॉल करार दिया. दरअसल, 222 रन के पहाड़ जैसे लक्ष्य को चेज कर रही बांग्लादेश की टीम ने 46 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद महमुदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज ने मिलकर पारी को संभाल लिया था. इसके बाद कप्तान सूर्याकुमार यादव ने विकेट की तलाश में रियान पराग को गेंदबाजी के लिए बुलाया और फिर एक अनोखी गेंद देखने को मिली. उन्होंने श्रीलंका के महान गेंदबाज लसिथ मलिंगा के एक्शन से गेंद फेंकी लेकिन अंपायर्स ने इसे नो बॉल दिया. अब यह चर्चा का विषय बनी हुई है. आखिर रियान ने ऐसा क्या किया कि अंपायर्स ने ये फैसला लिया और क्या कहता है नो बॉल का नियम? आइये जानते हैं.
11वें ओवर में हुआ ये वाकया
कप्तान सूर्यकुमार यादव जल्द से जल्द मुकाबले को जीतना चाहते थे. इसलिए उन्होंने बांग्लादेश को 5वां झटका देने के इरादे से 11वें ओवर में रियान को गेंद सौंपी. लेकिन महमुदुल्लाह ने काउंटर अटैक करते हुए पहली गेंद पर छक्का जड़ दिया. छक्का खाने के बाद रियान पराग ने कुछ अलग करने की कोशिश की. इस प्रयास में ओवर की चौथी गेंद उन्होंने वाइड ऑफ द क्रीज जाकर गेंद फेंकी. इस दौरान उनका पांव क्रीज के साइ़ड लाइन के बाहर चला गया और अंपायर ने नो बॉल दे दी. क्रिकेट में ये बहुत ही दुर्लभ मामला है, जब गेंदबाज साइड लाइन के बाहर चला जाए. आमतौर पर गेंदबाज फ्रंट क्रीज के बाहर जाते हैं, तब नो बॉल दिया जाता है.

What was that Riyan Parag ? #INDvsBAN pic.twitter.com/qBxWsFgeyI
— VIGHNESH (@vigz__manutd) October 9, 2024

क्रिकेट में क्या है नियम?
क्रिकेट में इंग्लैंड का मशहूर मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब का नियम लागू होता है, जिसे MCC लॉ के नाम से भी जाना जाता है. MCC के लॉ 21.5 के मुताबिक, गेंदबाज के अगले पैर का कुछ हिस्सा लाइन पर रहना जरूरी है. वहीं पिछला पैर क्रीज के साइड लाइन के अंदर ही रहना चाहिए. रिटर्न क्रीज पर टच करने की भी अनुमति नहीं है. अगर ऐसा नहीं होता है तो अंपायर नो बॉल दे सकता है. रियान पराग ने गेंदबाजी करते वक्त ना सिर्फ साइड लाइन को पार किया बल्कि वह पिच के बाहर चले गए थे. इसलिए उनकी गेंद को नो बॉल दिया गया.
रियान को नहीं पता था नियम?
रियान पराग की अनोखी गेंद देखकर सभी हैरान थे. अंपायर्स ने जब इसे नो बॉल दिया तब कमेंटेटर्स ने खुलासा किया वह इस गेंद को फेंकने के लिए प्रैक्टिस भी करते हुए दिखे थे. लाइव मैच के दौरान रियान के प्रैक्टिस सेशन का एक फुटेज भी सामने दिखाया गया था, जिसमें वह यही गेंद डालने की कोशिश कर कर रहे थे. शायद उन्हें नो बॉल के इस नियम के बारे में पता नहीं था, तभी वह इस तरह की गेंद मैच में डालना चाहते थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *