टाटा की मशहूर कारें, जिनकी बदौलत टाटा मोटर्स बनी यूजर्स की पसंद

रतन टाटा इस दुनिया को छोड़कर चले गए. अब कभी टाटा मोटर्स की लॉन्च होने वाली कार के साथ उनकी फोटो नहीं आएगी. वो रतन टाटा ही थे, जिन्होंने टाटा के कमर्शियल वाहन के बिजनेस से हटकर पैसेंजर फोर व्हीलर बनाने की शुरुआत की. रतन टाटा ने 1998 में चौथे ऑटो शो में अपनी पहली कार इंडिका लॉन्च की.
टाटा मोटर्स ने इंडिका में एयर कंडीशनर, सेंट्रल लॉक सिस्टम सहित कई ऐसे फीचर्स दिए थे जो भारत में पहले कभी बनी किसी कार में नहीं दिए गए थे. इसी वजह से टाटा मोटर्स को इंडिका की एक लाख पन्द्रह हजार बुकिंग मिली, लेकिन समय के साथ टाटा इंडिका में शिकायत आने लगी. जिन्होंने रतन टाटा को पैसेंजर फोर व्हीलर सेगमेंट में आने के फैसले पर सोचने के लिए मजबूर किया, लेकिन ताज होटल में हुई एक मीटिंग के बाद टाटा मोटर्स को एक नई दिशा मिली.
टाटा सफारी
टाटा सफारी की शुरुआत भी 1998 के ऑटो एक्सपो से हुई थी. उस दौर में एसयूवी की जगह हैचबैक और सेडान गाड़ी की ज्यादा डिमांड थी, लेकिन 2005 आते-आते देश में एसयूवी की डिमांड बढ़ना शुरू हुई और फिर टाटा ने सफारी एसयूवी का अपडेट वर्जन लॉन्च किया. आज के समय में टाटा सफारी कंपनी की सबसे प्रीमियम गाड़ी है और इसके अभी तक 5 बार अपडेट वेरिएंट लॉन्च किए जा चुके हैं.
टाटा नेक्सन
टाटा मोटर्स ने इंडिका वी2, इंडिका विस्टा, टाटा इंडिको, टाटा सफारी की सफलता के बाद एक और एसयूवी लॉन्च करने की प्लानिंग की और कंपनी ने आखिरकार 2017 में टाटा नेक्सन लॉन्च की. टाटा नेक्सन को देश की सबसे सुरक्षित कार भी माना जाता है, क्योंकि नेक्सन को ग्लोबल NCAP में चाइल्ड और एडल्ट रेटिंग में 5 स्टार मिले हैं.
टाटा नेक्सन टाटा मोटर्स की पहली ऐसी गाड़ी है जो 7 साल में 7 लाख यूनिट सेल की गई है. नेक्सन की डिमांड को देखते हुए टाटा मोटर्स ने नेक्सन फेसलिफ्ट का अपडेट वेरिएंट 2023 में पेश किया. जिसे लोगों ने पुरानी नेक्सन की तरह ही प्यार दिया.
टाटा पंच
टाटा मोटर्स हमेशा से ही आम लोगों के लिए कार बनाने के लिए प्रेरित रहती है. कंपनी ने आम लोगों को एसयूवी का फील कम कीमत में देने के लिए पंच 2021 में लॉन्च की. टाटा पंच बेशन कॉम्पेक्ट एसयूवी है और इसकी कीमत बजट फ्रेंडली है, फिर भी टाटा मोटर्स ने सेफ्टी को लेकर इसमें कोई समझौता नहीं किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *