कोलकाता रेप मर्डर केस: 2 डॉक्टरों की हालत बिगड़ी, 5 दिनों से कर रहे हैं भूख हड़ताल

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर की रेप और हत्या के मामले में न्याय की मांग कर रहे सात डॉक्टर पिछले 5 दिनों से अनशन कर रहे हैं. धर्मतल्ला में मेट्रो चैनल के पास सात जूनियर डॉक्टर भूख हड़ताल पर बैठे हैं. अनशन के 115 घंटे से ज्यादा बीत गये हैं. इनमें से दो की शारीरिक स्थिति बिगड़ गयी है. राज्य सरकार द्वारा गठित डॉक्टरों की टीम का कहना है कि उन दोनों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है.
राज्य सरकार ने भूख हड़ताल करने वालों की स्वास्थ्य स्थिति की जांच के लिए गुरुवार को चार डॉक्टरों की एक विशेष टीम का गठन किया. बताया जाता है कि इस टीम ने गुरुवार की रात को धरना स्थल पर जाकर अनशनकारियों के स्वास्थ्य की जांच की.
उन्होंने सभी सात अनशनकारियों के स्वास्थ्य की जांच की. लालबाजार पुलिस मुख्यालय को भी चार सदस्यीय टीम के गठन की जानकारी दी गयी है. मामले की जानकारी संयुक्त आयुक्त को पत्र देकर दी गयी है. चार सदस्यों की टीम में एसएसकेएम अस्पताल के जनरल मेडिसिन डॉक्टर नीलाद्रि सरकार, न्यूरो मेडिसिन डॉक्टर अतनु विश्वास, जनरल सर्जरी के डीके सरकार, कार्डियोलॉजी विभाग के गौरांग सरकार शामिल हैं.
अनशन कर रहे डॉक्टरों की स्वास्थ्य की हुई जांच
अनशनकारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद डॉक्टर नीलाद्रि सरकार ने कहा कि चार दिन बीत गये. शारीरिक स्थिति खराब होती जा रही है. अब उन पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है. हालांकि, भूख हड़ताल करने वालों में अनिकेत महतो और स्निग्धा हाजरा का कहना है कि सरकार की ओर से जल्द कार्रवाई हो तो अच्छा होगा. इनमें अनिकेत महतो और स्निग्धा हाजरा की हालत लगातार बिगड़ रही है..
डॉक्टरों का कहना है कि अनिकेत के शरीर में कीटोन बॉडी की मौजूदगी दिखने लगी है. कीटोन बॉडी की मात्रा 3+ है. यदि कीटोन बॉडी बढ़ती है, तो कीटो एसिडोसिस के कारण रोगी कोमा में जा सकता है. धीरे-धीरे शरीर के अंग काम करना बंद कर सकते हैं.
अनिकेत पहले से लीवरजनित बीमारी से पीड़ित हैं. डॉक्टर चिंतित हैं. लेकिन अनिकेत और बाकी अनशनकारी अब भी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं. डॉक्टर ने यह भी कहा कि अनिकेत ही नहीं बाकी अनशनकारियों की भी शारीरिक स्थिति बिगड़ रही है.
शनिवार से भूख हड़ताल पर बैठे हैं डॉक्टर
जूनियर डॉक्टर पिछले शनिवार रात साढ़े आठ बजे से धर्मतला में मेट्रो चैनल के सामने भूख हड़ताल पर बैठे हैं. फिलहाल सात लोग भूख हड़ताल पर हैं.
वरिष्ठ डॉक्टरों का एक समूह पहले से ही जूनियर डॉक्टरों से अपनी भूख हड़ताल खत्म करने का अनुरोध कर रहा है। उधर, बुधवार की रात राज्यपाल सीवी आनंद बोस खुद अनशन स्थल पर पहुंचे थे. उन्होंने अनशनकारियों से भूख हड़ताल वापस लेने की भी अपील की थी. हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने राज्यपाल की अपील को खारिज कर दिया.
बुधवार रात को स्वास्थ्य भवन में हुई बैठक से उम्मीद जगी थी, लेकिन आधी रात को मीटिंग के बाद डॉक्टरों ने बताया कि मीटिंग बेनतीजा रही. न्याय की 10 सूत्री मांग जोर पकड़ती जा रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *