1 दिन पहले पीएम मोदी को दोस्त बताने वाले ट्रंप ने अब भारत की नीतियों पर उठाए सवाल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत की आलोचना की है. एक दिन पहले ही ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना दोस्त बताया था, वहीं अब उन्होंने आरोप लगाया है कि विदेशी वस्तुओं पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाले देशों में भारत सबसे ऊपर है.
ट्रंप ने कहा है कि वो अगर सत्ता में आते हैं तो जैसे को तैसा टैक्स सिस्टम लाएंगे. ट्रंप ने कहा है कि उनकी योजना का सबसे अहम हिस्सा है अमेरिका को दोबारा असाधारण तौर पर धनवान बनाना. उन्होंने ये शब्द मेरे प्लान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम सामान्य तौर पर टैरिफ नहीं लगाते हैं.
‘मोदी दोस्त लेकिन बहुत ज्यादा टैक्स लेते हैं’
ट्रंप ने गुरुवार को एक रैली के दौरान भारत की ओर से अधिक टैरिफ (कर) लगाए जाने की आलोचना करते हुए कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो पारस्परिक टैक्स व्यवस्था लाएंगे. उन्होंने कहा कि मैंने वैन और ट्रक आदि को लेकर प्रक्रिया की शुरुआत कर दी थी और यह बहुत अच्छा रहा. हम वास्तव में बिल्कुल टैक्स नहीं लेते. चीन हमसे 200 फीसदी टैरिफ लेता है, ब्राजील भी हमसे बहुत ज्यादा शुल्क लेता है. और सबसे ज्यादा टैरिफ चार्ज करने वाला देश भारत है.
डेटरॉइट में इकोनॉमिक पॉलिसी को लेकर अपनी स्पीच में ट्रंप ने कहा कि भारत हमसे सबसे ज्यादा शुल्क वसूलता है. उन्होंने कहा कि हमारे भारत के साथ अच्छे संबंध हैं खासकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ. वह एक महान लीडर और महान व्यक्ति हैं. उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है लेकिन वह हमारे उत्पादों पर बहुत ज्यादा चार्ज करते हैं.
ट्रंप ने भारत की नीतियों पर उठाए सवाल
ट्रंप ने कहा कि भारत की मामलों में चीन से भी ज्यादा उत्पाद शुल्क वसूलता है. उन्होंने एक घटना का जिक्र करते हुए बताया कि जब वह व्हाइट हाउस में से तो उनके कार्यकाल के दूसरे या तीसरे साल हार्ले डेविडसन के एक अधिकारी उनसे मिलने आए. ट्रंप ने कहा कि अधिकारी ने भारत को व्यापार के लिए सबसे मुश्किल देश बताया और कहा कि भारत 150 फीसदी चार्ज करता है.
ट्रंप ने कहा कि भारत चाहता है कि कंपनियां वहां जाएं और अपना प्लांट लगाकर वहीं उत्पादन करें. ऐसा करने पर वह उत्पादों पर ज्यादा शुल्क नहीं लगाता है. उन्होंने हार्ले डेविडसन का उदाहरण देकर कहा कि वो भारत गए और वहां प्लांट लगाया. अब वह आसानी से भारत में व्यापार कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि मुझे यह पसंद नहीं आया.
यह भी पढ़ें-भारत में हिट मुद्दों पर लड़ा जा रहा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, ट्रंप के सहयोगी ने पकड़ी राहुल गांधी वाली लाइन?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *