दिल्ली एनसीआर में आसमान छू रहा टमाटर का रेट, जानें क्या है कारण

त्योहारों में सब्जियों का दाम आमतौर पर महंगा होता हैं, लेकिन इस साल सब्जियों के जो दाम हैं, उन्हें देखकर लगता है कि बाकी सालों के मुकाबले इस साल के त्योहारी सीजन में दाम ज्यादा हैं. विशेष रूप से यह स्थिति दिल्ली एनसीआर में देखी जा रही है. यहां बाकी सब्जियों की तुलना में टमाटर की कीमतें बहुत ज्यादा हो गई हैं. फुटकर बाजार में हाईब्रीड टमाटर का दाम 100 से 120 रुपये प्रति किलो है, जबकि देसी टमाटर 120 से 140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. साथ ही दूसरी सब्जियों के रेट भी बढ़ गए हैं.
दिल्ली की गाजीपुर मंडी में टमाटर थोक रेट में हाईब्रीड 50 रुपये प्रति किलो और देसी टमाटर 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इसका कारण बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा टमाटर की सप्लाई मुंबई, नासिक, हिमाचल और बेंगलुरु में हो रही है.
क्या है कारण?
इन दिनों हर जगह बारिश और बाढ़ का प्रभाव है, जिसके कारण माल की सप्लाई कम हो रही है, और इसके दाम बढ़ रहे हैं. इसके अलावा, नवरात्रि के चलते भी टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं. व्यापारियों का कहना है कि अगले 2 से 3 दिनों में इसके दाम कम हो सकते हैं. लगातार बढ़ती सब्जियों की कीमतों से रसोई का बजट गड़बड़ हो चुका है.
कीमतों में हुआ इजाफा
दुकानों पर कोई भी सब्जी 50 रुपये प्रति किलो से कम नहीं है. लौकी, जो पहले 20 से 30 रुपये प्रति किलो बिकती थी, अब 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है. आलू 50 से 60 रुपये प्रति किलो, गोभी 80 रुपये प्रति किलो, शिमला मिर्च 100 रुपये प्रति किलो, भिंडी 60 रुपये प्रति किलो, और बैंगन 80 रुपये प्रति किलो के भाव में बिक रहे हैं.
हालांकि मंडी के व्यापारियों का कहना है कि सब्जियों के दाम इस महीने, यानी नवरात्रि तक, ऊंचे रहेंगे। उसके बाद इनमें कमी देखने को मिल सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *