किस्सा उस फिल्म का जिसमें हीरो नहीं थे सनी देओल… फिर भी जीता था नेशनल अवॉर्ड

बॉलीवुड अभिनेता सनी दयोल को अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है. 90 के दशक में तो सनी देओल हर दिल पर राज करते थे. उनकी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसके लिए सनी ने महफिल लूट ली थी. हैरानी की बात तो ये है कि इस फिल्म में सनी हीरो थे भी नहीं, बल्कि उन्होंने सपोर्टिंग रोल निभाकर वाहवाही लूटी थी. फिल्म का नाम था दामिनी जो साल 1993 में आई थी.
साल 1993 में आई ये फिल्म एक क्राइम-ड्रामा थी. ‘दामिनी’ की उस दौरान खूब चर्चा हुई थी. फिल्म में ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि लीड रोल में थे. वहीं, सनी देओल सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे. सनी के साथ अमरीस पुरी की जोड़ी ने फिल्म में जान फूंक दी थी. इस फिल्म के डायलॉग को तो आज भी याद किया जाता है.
सेकंड हाफ में होती है एंट्री
फिल्म देखने वाले ये बात जानते हैं कि ‘दामिनी’ में सनी देओल के किरदार की एंट्री सेकंड हाफ में होती है. उन्होंने एक वकील का किरदार निभाया था जो मीनाक्षी शेषाद्रि के किरदार दामिनी की मदद करता है एक रेप पीड़िता को इंसाफ दिलाने में. सेकेंड हाफ में ये फिल्म एक कोर्ट रूम ड्रामा बनकर उभरती है जिसमें सनी के साथ अमरीश पुरी ने स्क्रीन शेयर किया था. ‘दामिनी’ में सनी देओल का सपोर्टिंग रोल था, लेकिन वह परफॉर्मेंस के मामले में ऋषि कपूर के साथ-साथ सभी सितारों पर भारी पड़े थे. यहां तक कि इस रोल के लिए सनी ने नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर लिया था. उनका डायलॉग ‘ये ढाई किलो का हाथ’ और ‘तारीख पर तारीख’ तो आज भी आइकॉनिक है.
जीता था नेशनल अवॉर्ड
‘दामिनी’ में अमरीश पुरी, कुलभूषण खरबंदा, परेश रावल, टीनू आनंद जैसे सितारे अहम किरदारों में दिखे थे. इस फिल्म का डायरेक्शन राजकुमार संतोषी ने किया था. ‘दामिनी’ में सनी की दमदार परफॉर्मेंस की तारीफ क्रिटिक्स ने भी की थी. फिल्म की कहानी एक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है जिसका नाम दामिनी है. अमीर परिवार से ताल्लुक रखने वाले शेखर (ऋषि कपूर) को दामिनी से प्यार हो जाता है. परिवार की मंजूरी लेकर दोनों शादी कर लेते हैं. दोनों की शादीशुदा जिंदगी में सबकुछ ठीक चल रहा था कि तभी एक ऐसी घटना घटती है जिसके बाद दामिनी की पूरी जिंदगी बदल जाती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *