वो एक्टर, जिसने165 रुपए महीने पर की थी चौकीदार की नौकरी, अब विलेन बनकर करता है फिल्मों पर राज

बॉलीवुड में कई स्टार्स बड़े मुकाम पर पहुंच चुके हैं, लेकिन अगर उनके शुरुआती दौर की कहानी सुनी जाए तो वो काफी स्ट्रगल से भरी हुई होती है. ऐसी ही एक कहानी सयाजी शिंदे की भी है. सयाजी इंडस्ट्री का जाना माना नाम हैं, उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया है. सयाजी ने ‘शूल’ से हिंदी फिल्मों में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, इस फिल्म के पहले उन्होंने कई मराठी नाटक और फिल्में भी की हैं.
सयाजी ने साल 1978 में मराठी नाटकों में भाग लेना शुरू किया था. हालांकि, इन नाटकों में भाग लेने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है. दरअसल, सयाजी महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव में पले-बढ़े, उनके पिता किसानी का काम करते थे. सयाजी ने कुछ वक्त बाद गांव छोड़कर सतारा शहर में आकर रहने लगे. सतारा में उन्होंने मराठी में अपनी पढ़ाई की. पढ़ाई के साथ ही साथ वो चौकीदारी का भी काम करते थे, जिससे उन्हें हर महीने 165 रुपए मिलते थे. इसी दौरान उनकी मुलाकात सुनील कुलकर्णी से हुई, जो कि एक थिएटर आर्टिस्ट थे.
‘झुलवा’ करने के बाद से बदली किस्मत
सुनील कुलकर्णी से मिलने के बाद से सयाजी ने नाटक की शुरुआत की. उन्होंने कई सारे मराठी नाटक किए लेकिन, वो लोगों की नजर में तब आए जब साल 1987 में उनका नाटक ‘झुलवा’ आया. इस नाटक में सयाजी की एक्टिंग में कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. इसके बाद से नाटक के क्षेत्र में उनकी एक अलग फैन फॉलोइंग बन गई. मराठी नाटकों के बाद वो और भी मौके की तलाश करते हुए मुंबई पहुंच गए और वहां उन्होंने कई थिएटर वर्कशॉप किए. इन सभी के साथ ही उन्होंने अपनी एक्टिंग की पढ़ाई भी पूरी कर ली.
‘शूल’ में उनके किरदार की हुई सराहना
थिएटर करने के साथ ही उन्हें उनकी पहली मराठी फिल्म ‘अबोली’ मिल गई, इस फिल्म में उनके रोल की काफी सराहना की गई और उन्हें इसके लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला. मराठी फिल्मों में अपनी पहचान बनाने के बाद उन्होंने हिंदी फिल्मों में कदम रखा. सयाजी को उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘शूल’ मिला, जिसमें उन्होंने बच्चू यादव का किरदार निभाया, जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया था. सयाजी ने मराठी, हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम, अंग्रेजी, गुजराती फिल्मों में काम किया है.
हालांकि, फिल्मों में एक सफल करियर बनाने के बाद अब वो राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार हो चुके हैं. सयाजी ने महाराष्ट्र में अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी पार्टी ज्वाइन कर ली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *