सुबह नाश्ता करते ही बढ़ जाती है शुगर तो डायबिटिक लोग ये चीजें बनाकर खाएं

डायबिटिक एक ऐसी समस्या है जिसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है. खराब खानपान, सुस्त लाइफस्टाइल, वजन का ज्यादा होना जैसी कई वजह हैं कि आजकल कम उम्र में भी लोग इस बीमारी का शिकार होने लगे हैं. कई बार लोगों में ये समस्या जेनेटिक (पहले परिवार में किसी को डायबिटीज रही हो) होती है. इंसुलिन कम बनने या फिर सही से उपयोग न हो पाने के कारण ब्लड में शर्करा यानी शुगर के बढ़ जाने की स्थिति (हालांकि कुछ लोगों की ब्लड शुगर कम भी हो सकती है) डायबिटीज कहलाती है. डायबिटिक लोगों के लिए सबसे जरूरी होता है कि वह अपना खानपान सही रखें नहीं तो ब्लड शुगर बढ़ने का डर रहता है. खाना खाने के बाद कुछ लोगों की शुगर तेजी से बढ़ जाती है. ऐसे में सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए.
सुबह ब्लड शुगर बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे देर तक जागते रहना या सही से नींद न लेना जिसकी वजह से कार्टिसोल, ग्लूकागन जैसे हार्मोन का बढ़ जाना, आदि शुगर लेवल पर असर डालते हैं ऐसे में नाश्ता हेल्दी होना बेहद जरूरी है. तो चलिए जान लेते हैं हेल्दी नाश्ते के कुछ ब्रेकफास्ट.
अंडा विद मल्टीग्रेन ब्रेड
डायबिटिक लोग अपने एक हफ्ते के ब्रेकफास्ट में तीन दिन रोजाना एक अंडा शामिल कर सकते हैं. कम ऑयल या बटर में अंडे का हाफ बॉइल्ड ऑमलेट बनाकर इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ टोस्ट बनाकर खाया जा सकता है. ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और साथ ही ब्लड शुगर भी तेजी से नहीं बढ़ती है.
सूजी और वेजिटेबल का उपमा
डायबिटिक लोगों के लिए उपमा भी एक हेल्दी नाश्ता है. आप बीन्स, मटर, प्याज, हरी मिर्च, करी पत्ता, धनिया, टमाटर, मूंगफली, शिमला मिर्च जैसी चीजें डालकर आप सूजी से हेल्दी उपमा बना सकते हैं. सूजी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और सब्जियां कई पोषक तत्वों का खजाना होती हैं. इसके साथ में आप ग्रीन टी ले सकते हैं.
मूंग की दाल का चीला और छाछ
डायबिटिक लोगों के लिए मूंग की दाल का चीला भी एक बढ़िया न्यूट्रिशन रिच ऑप्शन है. रातभर दाल को भिगोकर रख दें और सुबह पीस लें. थोड़े से देसी घी, बटर या फिर जैतून के तेल में चीला बना लें, साथ में दही या फिर छाछ लिया जा सकता है. ये नाश्ता न सिर्फ डायबिटिक लोगों के लिए बल्कि सभी के लिए काफी फायदेमंद रहता है.
मखाना रोस्ट करके खाएं
सुबह में अगर आप ज्यादा कुछ बनाने का झंझट नहीं करना चाहते हैं तो छोटे आधे चम्मच देसी घी में मखाने रोस्ट कर लें. ये नाश्ता खाने में भी टेस्टी रहेगा है और ब्लड शुगर बढ़ने का भी डर नहीं रहता है, साथ में एक कप दूध लिया जा सकता है. इसके कुछ देर बाद एक सेब खाया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *