Citroen Basalt को Bharat NCAP में मिले 4 स्टार, Tata Curvv का सिरदर्द बढ़ा रही ये कार!

Citroen Basalt Bharat NCAP Crash Test: हाल ही में लॉन्च की गई सिट्रोएन बेसाल्ट SUV कूपे ने भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत NCAP) क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. भारत में इसका मुकाबला Tata Curvv से होता है. तगड़ी सेफ्टी रेटिंग लेकर बेसाल्ट ने कर्व के साथ अपना कंपटीशन और कड़ा कर दिया है. टाटा की कारें सेफ्टी के मामले में काफी मजबूत मानी जाती हैं, लेकिन 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ बेसाल्ट भी बेहतर सेफ्टी का दावा ठोकती है.
अगस्त 2024 में बेसाल्ट का क्रैश टेस्ट हुआ, जिसमें एडल्ट और बच्चों दोनों के लिए मजबूत सेफ्टी परफॉर्मेंस का परखा गया. 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करके बेसाल्ट भारत की सेफ कारों की फेहरिस्त में शामिल हो गई है. सिट्रोएन बेसाल्ट ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) में 32 में से 26.19 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) में 49 में से 35.90 पॉइंट हासिल किए.
सिट्रोएन बेसाल्ट क्रैश टेस्ट डिटेल्स
भारत एनसीएपी टेस्ट में फ्रंटल और साइड-इम्पैक्ट टक्कर के जरिए बेसाल्ट के सेफ्टी फीचर्स को टेस्ट किया गया. एसयूवी ने साइड क्रैश टेस्ट में पूरे 16 पॉइंट हासिल किए, जो इस माहौल में रहने वाले ग्राहकों के लिए हाई लेवल की सेफ्टी को दिखाता है.
फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट के दौरान, बेसाल्ट की परफॉर्मेंस मिली-जुली रही. हालांकि इसने ड्राइवर और आगे बैठे पैसेंजर के सिर और गर्दन के लिए अच्छी सेफ्टी दिखाई, लेकिन ड्राइवर की छाती और जांघों के लिए मामूली सुरक्षा दिखी. हालांकि, कार में आगे बैठने वाली सवारी की छाती के लिए सेफ्टी का इंतजाम काफी था.
बच्चों के लिए बेसाल्ट कितनी सेफ?
बच्चों की सुरक्षा के लिए बेसाल्ट ने अच्छा प्रदर्शन किया. बच्चों के लिए डायनेमिक क्रैश टेस्ट में बेसाल्ट को 24 में से 19.90 पॉइंट मिले. 18 महीने के बच्चे और 3 साल के बच्चे के लिए चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम का इस्तेमाल करके सिट्रोएन ने दिखाया कि वो कम उम्र के पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए भी संजीदा है.
सिट्रोएन बेसाल्ट के सेफ्टी फीचर्स
बेसाल्ट में स्टैंडर्ड बतौर आपको कई पुख्ता सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इनमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और सभी सवारियों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं. इन सेफ्टी फीचर्स और हाई-पावर वाले स्टील फ्रेमवर्क के दम पर एसयूवी ने क्रैश टेस्ट में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने में कामयाबी पाई.
भारत में बेसाल्ट की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.83 लाख रुपये तक है. इसका मुकाबला टाटा कर्व से होता है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होकर 19 लाख रुपये तक है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *