बैकफुट पर बांग्लादेश, मोहम्मद यूनुस ने ढाकेश्वरी मंदिर का किया दौरा, कही ये बात

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान मंडपों में हमले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेंट किये गये मां काली के मुकुट के चोरी के बाद मुहम्मद यूनुस सरकार पर सवाल उठाए जा रहे थे. हिंदुओं पर हमले और दुर्गा पूजा के दौरान घटी घटनाओं पर भारत ने भी चिंता जताई है. नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने तांतीबाजार घटना और जेशोरेश्वरी काली मंदिर में सोने के मुकुट की चोरी की घटना पर गंभीर चिंता जताई है. अब भारत की चिंता के बाद बांग्लादेश की सरकार बैकफुट पर है.
बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने शनिवार को अचानक सदियों पुराने ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा किया और हिंदू समुदाय के लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया.
बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार के कार्यालय की ओर से सोशल साइट्स एक्स पर जारी बयान में कहा गया है कि मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने शनिवार को बांग्लादेश में सबसे बड़े हिंदू धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर हिंदू समुदाय के साथ शुभकामनाएं साझा करने के लिए पुराने ढाका में एक पवित्र मंदिर, ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा किया.
मोहम्मद यूनुस ने ढाकेश्वरी मंदिर का किया दौरा
इस अवसर पर मोहम्मद यूनुस ने कहा कि सरकार बांग्लादेश को इस तरह बनाना चाहती है कि जहां हर नागरिक के अधिकार सुनिश्चित हों. उन्होंने वहां हिंदु समुदाय के लोगों से बातचीत की और उन्हें संबोधित किया.

DHAKA, October 12: Chief Adviser Professor Muhammad Yunus visits Dhakeswari Mandir, a sacred temple in Old Dhaka, on Saturday to exchange greetings with the Hindu community on the auspicious occasion of the Durga Puja, the largest Hindu religious festival in Bangladesh. pic.twitter.com/gHwSiSXx66
— Chief Adviser of the Government of Bangladesh (@ChiefAdviserGoB) October 12, 2024

बता दें कि पुराने ढाका के तांती बाजार इलाके में दुर्गा पूजा मंडप पर कथित तौर पर एक देसी बम फेंका गया और हालांकि बम में आग लग गई थी. वहीं 1 अक्टूबर से शुक्रवार तक बांग्लादेश में चल रहे दुर्गा पूजा समारोह से संबंधित लगभग 35 अप्रिय घटनाएं घटी और पुलिस ने इस मामले में 17 लोगों को अरेस्ट किया है.
दुर्गा पूजा मंडप पर हुए हालिया हमले के बाद मोहम्मद यूनुस ने पूर्व घोषित योजना के विपरीत शहर के पुराने हिस्से में प्रमुख शक्ति पीठों में से एक ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर का दौरा काफी अहम माना जा रहा है.
यूनुस ने हिंदू समुदाय के लोगों को दी शुभकामनाएं
सरकारी बांग्लादेश संगबाद संस्था (बीएसएस) ने मुख्य सलाहकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अपनी यात्रा के दौरान मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में सबसे बड़े हिंदू धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर हिंदू समुदाय के सदस्यों के साथ शुभकामनाएं साझा कीं.
ढाकेश्वरी मंदिर में एक समारोह के दौरान यूनुस ने कहा कि सरकार बांग्लादेश को इस तरह बनाना चाहती है, जहां हर नागरिक के अधिकार सुनिश्चित किए जाएंगे.
यूनुस ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान, कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का काम ईमानदारी से किया है. दूसरी ओर, अंतरिम सरकार के गृह सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जहांगीर आलम चौधरी ने श्रीनगर और सिराजदीखान के अंतर्गत विभिन्न पूजा मंडपों का दौरा किया और कहा कि सरकार ने समारोहों के लिए पहले ही चार करोड़ टका आवंटित कर दिए हैं. त

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *