Tesla Optimus: Elon Musk के रोबोट ने पहले किया योग, अब परोसी ‘शराब’, इतनी होगी कीमत

Tesla Optimus Robot: एक रोबोट जिसने योग किया और अब वो ड्रिंक भी परोसने लगा. यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन सच है. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने एक ऐसा ही रोबोट बनाया है, जो ये सारे काम कर सकता है. इस रोबोट का नाम ‘टेस्ला ऑप्टिमस’ है. हाल ही में टेस्ला के ‘वी, रोबोट’ इवेंट में इस रोबोट को पेश किया गया है, जिसमें यह न केवल मेहमानों से फोटो खिंचवा रहा है, बल्कि उन्हें ड्रिंक भी सर्व कर रहा है. इससे पहले ऑप्टिमस को योग करते हुए देखा गया था.
टेस्ला पिछले काफी समय से ऑप्टिमस रोबोट को डेवलप कर रही है. यह एक ऐसा रोबोट है, जो इंसानों की तरह काम कर सकता है. एलन मस्क की कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की अप्रोच के साथ इस रोबोट को तैयार कर रही है. इसके अंदर खुद से हाथ और पैर का बैलेंक बनाकर काम करने का हुनर है.
टेस्ला ऑप्टिमस करता है कई काम
2021 में पहली बार टेस्ला ऑप्टिमस का डेमो दिया गया था. इसके बाद ऑप्टिमस जेन 1 को मार्च 2022 में पेश किया गया. इसके बाद टेस्ला ने दिसंबर 2023 में ऑप्टमस जेन 2 को लॉन्च कर दिया. इसके बाद से ही हम इस रोबोट कई अजीब कारनामे करते हुए देख रहे हैं.

Me, Robot
— Tesla Optimus (@Tesla_Optimus) October 11, 2024

यह न केवल योग कर सकता है, बल्कि अंडे उबालना, शर्ट की तय करना, पौधों को पानी देना जैसा काम भी कर सकता है. अब मेहमानों को ड्रिंक सर्व करके इसने अपनी काबिलियत को और बढ़ लिया है.
टेस्ला ऑप्टिमस कैसे काम करता है?
टेस्ला ऑप्टिमस एक ह्यूमनॉइड रोबोट है, जो एआई के साथ आता है. यह एक ऐसी अप्रोच के साथ काम करता जिससे हाथ और पैर आपस में तालमेल बना लेते हैं. इसके अलावा इनफेरेंस हार्डवेयर के जरिए यह खुद से अलग-अलग काम करने के काबिल है. मस्क की मानें तो यह ‘किसी भी तरह का सबसे बड़ा प्रोडक्ट है’.

Optimus can now sort objects autonomously
Its neural network is trained fully end-to-end: video in, controls out.
Come join to help develop Optimus (& improve its yoga routine )
→ pic.twitter.com/1Lrh0dru2r
— Tesla Optimus (@Tesla_Optimus) September 23, 2023

टेस्ला ऑप्टिमस की कीमत
एलन मस्क ने इवेंट के दौरान इस रोबोट की कीमत का खुलासा किया है. उन्होंने संकेत दिया कि आगे चलकर किसी दिन टेस्ला ऑप्टिमस शायद 20,000 से 30,000 डॉलर के बीच मिल सकता है. मौजूदा रेट की बात करें तो यह कीमत भारतीय करेंसी में लगभग 17 लाख रुपये से 25 लाख रुपये के बीच है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *