उत्तर से दक्षिण भारत तक, मकर संक्रांति पर राज्यों में जरूर बनाई जाती हैं ये चीजें

उत्तर से दक्षिण भारत तक, मकर संक्रांति पर राज्यों में जरूर बनाई जाती हैं ये चीजें

भारत विविधताओं का देश है, यहां हर शहर में त्योहार मनाने का अपना अलग मजा है. हर जगह की अपनी खासियत है जिस वजह से आप कहीं भी जाएं आपको त्योहार का अलग स्वरूप देखने को मिलेगा. कुछ ही दिनों में मकर संक्रांति का त्योहार आनेवाला है. इस दिन हर जगह विभिन्न प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं. मकर संक्रांति मुख्य रूप से फसल की उपज को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है. मुख्य रूप से देखा जाए तो यह त्योहार किसानों की सफलता के उपलक्ष में मनाया जाता है. इस त्योहार के बाद से सूरज उत्तर की दिशा में बढ़ना शुरू की देता है जिस वजह से दिन लंबे होने लग जाते हैं.

कई जगहों पर मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाकर खुशियां मनाई जाती है, तो वहीं कुछ जगहों पर लोग एक से एक बेहतरीन पकवानों का लुत्फ उठाते हैं. कुछ लोग इस दिन हरिद्वार जाकर सूर्य देवता को अर्घ्य देते हैं. भारत के विभिन्न शहरों में इस दिन अलग अलग पकवान बनाए जाते हैं, आइए जानते हैं उन स्वादिष्ट पकवानों के बारे में.

तालेर फुलुरी
पश्चिम बंगाल में इस खास त्योहार का स्वागत भव्य गंगा मेले से किया जाता है. इस दिन चावल से बनाए गए पकवानों को भगवान को भोग लगाया जाता है. मकर संक्रांति बंगालियों का एक पौष त्यौहार है जिसमें वह तरह तरह के पकवान बनाते हैं. इन्हें पकवानों में से एक है तालेर फुलुरी. इसे बंगाल में तालेर बोरा भी कहते हैं. यह एक तरह का मीठा स्नैक है जिसे गेहूं के आटे, सूजी और चावल का आटा मिलाकर बनाया जाता है.

उंधियू
स्वादिष्ट पकवानों में गुजरात की स्पेशल डिश उंधियू भी शामिल है. इसे कई सारी कच्ची सब्जियों जैसे की बैंगन, आलू, बींस, मटर और अन्य सब्जियों के साथ बनाया जाता है. यह डिश पोषण से भरपूर होती है क्योंकि इसे बनाने में कई पौष्टिक सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. उंधियो को मिट्टी के बर्तन में उल्टा करके पकाया है. मिट्टी के बर्तन में पकने के वजह से इसका स्वाद और पोषण दोगुना हो जाता है.

तिल के लड्डू
तिल के लड्डू के बिना मकर संक्रांति का त्योहार अधूरा है. दरअसल तिल और गुड़ और मकर संक्रांति के दिन खास महत्व होता है. तिल के लड्डू मकर संक्रांति की खास मिठाई है. स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ये सेहत में भी लाजवाब होते हैं. इसे खाने से सर्दी के मौसम में आपको गर्माहट मिलती है.

चावल की पीठा
मकर संक्रांति के दिन मीटा खाने का रिवाज होता है. लेकिन मीठा खा खाकर आप बोर न हो जाएं इसलिए हम आपके लइ एक नमकीन डिश भी लेकर आएं हैं जिसे आप मकर संक्रांति के दिन मीठे को बैलेंस करने के लिए खा सकते हैं. पीठा चावल के आटे से बनने वाली एक खास डिश है जो झारखंड और इसके आस पास के इलाकों में खाई जाती है. ऐसा माना है कि पीठा सबसे पहले पश्चिम बंगाल में बनाई गई थी लेकिन अब यह झारखंड की लोकप्रिय डिश है. मकर संक्रांति के अलावा इसे अन्य मौकों पर भी बनाया जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *