सर्दियों की धुंध नहीं होगी विटामिन डी की दुश्मन! खाना शुरू कर दें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों की धुंध नहीं होगी विटामिन डी की दुश्मन! खाना शुरू कर दें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

विटामिन डी भरपूर मात्रा से नेचुरल तरीके से ही मिलता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में कम धूप निकलने के चलते हमारे शरीर को विटामिन डी ठीक तरह से नहीं मिल पाता है. विटामिन डी कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और साथ ही मांसपेशियों पर भी इसका असर देखने को मिलता है. यही नहीं, इस विटामिन की कमी से डिप्रेशन और सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर जैसी मानसिक समस्याएं हो सकती हैं.

चूंकि विटामिन डी सूरज की रोशनी से भरपूर मात्रा में मिलता है लेकिन ठंड में कोहरे के चलते धूप नहीं खिलने के कारण पूरी तरह से विटामिन डी नहीं मिल पाता है. लेकिन इस मौसम में भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप कुछ ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करके इसकी कमी पूरी कर सकते हैं.

अंजीर

विटामिन डी कम है तो अंजीर खाना शुरू कर दें. ये विटामिन डी का रिच सोर्स है. आप सूखे और ताजे, दोनों तरह के अंजीर खा सकते हैं. इसमें कैल्शियम के साथ-साथ फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है.

बादाम

बादाम में विटामिन डी और ई दोनों ही पाए जाते हैं. इसके अलावा, बादाम में हेल्दी फैट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम बादाम में 2.6 mgविटामिन डी पाया जाता है. हालांकि, इसे खाने से पहले आप इन्हें भिगोकर ही खाएं.

काजू

काजू भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. ये उन लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जिनका वजन कम है. इसमें हेल्दी फेट्स और फाइबर दोनों पाए जाते हैं. ये दिल के रोगों में फायदेमंद होने के साथ-साथब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रखने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना बादाम खाना शुरू कर दें.

किशमिश

किशमिश में भी विटामिन भरपूर पाया जाता है. इसमें पोटेशियम और आयरन भी होता है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है.100 ग्राम किशमिश में 1. 3 mg विटामिन डी होता है. आप इसे दूध में गर्म करके खा सकते हैं.

प्रून्स

प्रून्स भी विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए खाए जा सकते हैं. इसमें फाइबर भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है. प्रून्स में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *