जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 100 के पार, 200 से अधिक अभी भी लापता

मध्य जापान में आए भीषण भूकंप के पांच दिन बाद अब बचावकर्ताओं ने (स्थानीय समयानुसार) मलबे की तलाशी ली। उनका ध्यान जीवित बचे लोगों को खोजने के बजाय शव बरामद करने पर केंद्रित हो गया। भूकंप से अब तक 98 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। अधिकारियों ने कहा कि नए साल के दिन 7.5 तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या में वृद्धि निश्चित है, जापान के मुख्य होंशू द्वीप के इशिकावा क्षेत्र में 211 लोगों का अभी भी पता नहीं चल पाया है।
हजारों बचाव कर्मियों का काम खराब मौसम के कारण बाधित हुआ है। रविवार को बर्फबारी का पूर्वानुमान था और सड़कें दरारों से टूट गईं और पेड़ों और चट्टानों के गिरने से क्षतिग्रस्त हो गईं। गुरुवार को दो बुजुर्ग महिलाओं को उनके घरों के मलबे से निकाला गया था, लेकिन तब से, खुशी का कोई कारण नहीं है। सुजु में दर्जनों घर खंडहर हो गए हैं। कैनाइन ट्रेनर मासायो किकुची ने एएफपी को बताया कि आपदा बचाव कुत्तों के लिए प्रशिक्षण लुका-छिपी के खेल के समान शुरू होता है। किकुची ने कहा कि आखिरकार, उन्हें मलबे के नीचे किसी व्यक्ति को देखकर भौंकने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
जिन घरों में किसी भी प्रकार की मृत्यु पाई जाती है, उन्हें चिह्नित किया जा रहा है और तब तक अकेला छोड़ दिया जाता है जब तक कि शव की पहचान करने के लिए कोई कोरोनर रिश्तेदारों के साथ नहीं आ जाता। बंदरगाह शहर में मछली पकड़ने वाली नावें डूब गईं या सुनामी लहरों द्वारा खिलौनों की तरह किनारे पर उठा ली गईं, जिससे कथित तौर पर एक व्यक्ति भी बह गया। पास के वाजिमा में, पहले दिन भीषण आग ने सैकड़ों संरचनाओं को नष्ट कर दिया और एक सात मंजिला इमारत को गिरा दिया। 53 वर्षीय हिरोयुकी हमातानी ने जली हुई कारों और गिरे हुए टेलीग्राफ के खंभों के बीच कहा कि मैं नए साल के दिन आराम कर रहा था जब भूकंप आया। मेरे सभी रिश्तेदार वहां थे और हम मौज-मस्ती कर रहे थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *