Magh Month 2024 कब से शुरू हो रहा माघ महीना? जानें तारीख और नियम

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में वैसे तो हर महीने को महत्वपूर्ण बताया गया है लेकिन माद्य मास खास माना जाता है जो कि हिंदू पंचांग का 11वां महीना होता है। इस माह को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है।

माघ मास में भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण, सूर्यदेव और गंगा नदी की पूजा करने से अत्यंत पुण्य की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि माघ के महीने में अगर कोई जातक गंगा नदी में स्नान करता है तो उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और मृत्यु के पश्चात जातक को मोक्ष मिलता है

।आपको बता दें कि इसी महीने में प्रयागराज में माघ मेले का भी आयोजना किया जाता है साथ ही इस दौरान कल्पवास की भी विशेष परंपरा होती है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि इस बार माघ का महीना कब से शुरू हो रहा है और इस माह से जुड़े नियम क्या हैं, तो आइए जानते हैं।

माघ मास की तारीख और नियम-

आपको बता दें कि साल 2024 में माघ मास का आरंभ 21 जनवरी से हो जाएगा। जो कि 19 फरवरी को समाप्त होगा। इस दौरान रोजाना गंगा स्नान करना, भगवान कृष्ण को पीले पुष्प अर्पित करना, श्री हरि विष्णु और सूर्य भगवान की विधिवत पूजा करना लाभकारी माना जाता है।

लेकिन इस पवित्र मास में पूजा पाठ और व्रत का पुण्य तभी प्राप्त होता है जब गरीबों व जरूरतमंदों को अपनी इच्छा अनुसार अन्न, धन, गर्म वस्त्र आदि का दान किया जाएगा। इसके अलावा इस महीने पड़ने वाली माघी पूर्णिमा और अमावस्या तिथि पर स्नान दान जरूर करें ऐसा करने से देवी देवता प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं और सारे कष्ट दूर कर देते हैं।

 

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *