प्रॉफिट वाली सरकारी कंपनी का आ रहा IPO, दांव लगाकर कमाई का मौका!

प्रॉफिट वाली सरकारी कंपनी का आ रहा IPO, दांव लगाकर कमाई का मौका!

आईपीओ पर दांव लगाकर कमाई की चाहत रखने वाले निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, सरकारी कंपनी इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL) आईपीओ लाने की योजना बना रही है। कंपनी के एमडी पीआर जयशंकर ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में आईपीओ के जरिए लिस्टिंग की योजना पर काम किया जा रहा है।

क्या कहा कंपनी के एमडी ने
IIFCL के स्थापना दिवस के मौके पर पीआर जयशंकर ने कहा, “हम लिस्टिंग की तैयारी कर रहे हैं। यह अगले वित्तीय वर्ष में किए जाने की संभावना है।” उन्होंने कहा कि कंपनी जल्द ही एडवाइजरी प्रोसेस शुरू करेगी और इसके लिए सरकार सहित विभिन्न मंजूरियों की जरूरत होगी। आईपीओ के जरिए कितनी हिस्सेदारी बेचने की योजना है, इस सवाल पर पीआर जयशंकर ने कहा कि विस्तृत चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। आपको बता दें कि अब तक IIFCL का 100 प्रतिशत स्वामित्व भारत सरकार के पास है।

1500 करोड़ रुपये के पार होगा मुनाफा
IIFCL के एमडी पीआर जयशंकर को उम्मीद है कि कंपनी का FY24 में मुनाफा 1500 करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। वित्त वर्ष 2023 में नेट प्रॉफिट दो गुना वृद्धि के साथ 1,076 करोड़ रुपये पहुंच चुका है। शुरुआत से लेकर अब तक कंपनी 750 इंफ्रा प्रोजेक्ट्स को 2.5 लाख करोड़ रुपये का लोन दे चुकी है। दिसंबर 2023 तक कंपनी ने 30,315 करोड़ रुपये की ऋण मंजूरी दी है। जयशंकर के मुताबिक अब तक की मांग को देखते हुए मार्च 2024 तक ऋण मंजूरी 40,000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगी।

कंपनी का ग्रॉस एनपीए और नेट एनपीए रेश्यो लगातार गिर रहा है और 30 सितंबर 2023 को क्रमशः 3.77 प्रतिशत, 0.85 प्रतिशत पर था। अगले साल के मुनाफे के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि कंपनी 2,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य लेकर चल रही है। बता दें कि कंपनी ने 19वां स्थापना दिवस मनाया है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *