गैस्ट्रिक समस्याओं से निजात दिला सकते हैं ये 3 योगासन, ये है करने का सही तरीका

गैस्ट्रिक समस्याओं से निजात दिला सकते हैं ये 3 योगासन, ये है करने का सही तरीका

सुस्त लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से कई बार लोगों को गैस्ट्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी कई परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। अगर आप भी गैस की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो ये 3 योगासन आपकी समस्या दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

किस वजह से होती है गैस की समस्‍या-
-कई बार लंबे समय तक खाली पेट रहने से गैस की समस्या हो सकती है।
-जल्दी-जल्दी भोजन खाने वाले लोगों को भी कई बार गैस की समस्या हो सकती है।
-कई लोग खाना खाते समय ज्‍यादा हवा न‍िगलने पर भी गैस की समस्या हो सकती है।

गैस की समस्या से निजात दिलाएंगे ये योगासन-
पवनमुक्तासन-
पवनमुक्तासन करने से पेट की गैस से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। पवनमुक्‍तासन करने के ल‍िए सबसे पहले जमीन पर लेटकर अपने बाएं घुटने को मोड़ते हुए पेट के पास लेकर जाएं। अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों की उंगल‍ियों को आपस में म‍िलाएं। ऐसा करते हुए उंगल‍ियों को घुटने के नीचे रखें। बाएं घुटने से सीने को छूने की कोश‍िश करें। फ‍िर जमीन से ऊपर उठें और घुटने को नाक से छूने की कोश‍िश करें। नाक से घुटने को छूने के बाद 30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए सामान्‍य अवस्‍था में आ जाएं। अब इस प्रक्र‍िया को दाएं पैर से करें।

बालासन-
बालासन करने से पाचन तंत्र अच्‍छा बना रहने के साथ गैस की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। बालासन करने के ल‍िए सबसे पहले योगा मैट ब‍िछाकर घुटनों के बल बैठकर अपने टखने और एड़‍ियों को आपस में म‍िलाएं। अब गहरी सांस लेकर आगे की ओर झुकें और पेट को जांघों के बीच से लेकर जाएं और सांस छोड़ दें। घुटनों को जितना हो सके बाहर की ओर फैलाते हुए कूल्‍हे को स‍िकोड़ते हुए नाभ‍ि की ओर खींचे। हाथों को सामने की ओर लेकर जाएं और उन्‍हें सामने रख लें। कंधों को फर्श से छूने की कोश‍िश करते हुए 30 सेकेंड तक इसी अवस्‍था में बने रहें।

सेतु बंध सर्वांगासन-
सेतु बंध सर्वांगासन करने से ना सिर्फ पेट की गैस से छुटकारा मिलता है बल्कि शरीर का मेटाबॉल‍िज्‍म भी तेज होता है। सेतु बंध सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेटकर हाथों को बगल में रख लें। ऐसा करते हुए अपनी सांसों को सामान्‍य बनाए रखें। अब धीरे-धीरे पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए ह‍िप्‍स के पास लेकर जाएं। ह‍िप्‍स को ज‍ितना हो सके फर्श से ऊपर की ओर उठाएं। हाथों को जमीन पर ही रखें। इस अवस्‍था में आने पर कुछ देर के ल‍िए सांस को रोककर रखें और फिर सांस छोड़ते हुए दोबारा जमीन पर आ जाएं। पैरों को सीधा रखकर रेस्ट करें। 15 मिनट रेस्ट करके दोबारा इस प्रक्र‍िया को दोहराएं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *