87% प्रीमियम पर IPO की लिस्टिंग, लगातार बढ़ा भाव, अब शेयर बेचने की सलाह

87% प्रीमियम पर IPO की लिस्टिंग, लगातार बढ़ा भाव, अब शेयर बेचने की सलाह

पिछले साल के सफल आईपीओ की लिस्ट में सरकारी इंड‍िया र‍िन्‍यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) का भी नाम है। इस कंपनी ने लिस्टिंग के बाद 100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। बीते 14 दिसंबर को शेयर की कीमत 123.37 रुपये तक पहुंची थी। यह शेयर का ऑल टाइम हाई है। हालांकि, ब्रोकरेज हाउस फिलिप कैपिटल का मानना ​​है कि शेयर में अब गिरावट आने वाली है।

क्या है टारगेट प्राइस
ब्रोकरेज ने इस शेयर के लिए टारगेट प्राइस ₹80 रखते हुए बेचने की सलाह दी। अभी इस शेयर की कीमत 105 रुपये है। इस लिहाज से शेयर की कीमत में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ सकती है। ब्रोकरेज ने कहा- IREDA को देश में रिन्यूएबल एनर्जी की बढ़ती मांग के कारण वित्त वर्ष 2023-26 में मजबूत ऋण वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि, मार्जिन पर दबाव और क्रेडिट लागत के सामान्यीकरण के कारण आय वृद्धि, ऋण वृद्धि से मेल खाने की उम्मीद नहीं है। हम बिक्री रेटिंग के साथ कवरेज शुरू कर रहे हैं।

कब हुई थी लिस्टिंग: बीते 29 नवंबर 2023 को भारतीय एक्सचेंजों पर IREDA के आईपीओ की लिस्टिंग ₹60 प्रति शेयर पर हुई थी। यह कीमत इश्यू प्राइस ₹32 से 87.5 प्रतिशत प्रीमियम है। इस आईपीओ अगले 11 सत्रों तक इसी तरह बढ़ना जारी रखा। बता दें कि रिकॉर्ड हाई ₹123.30 है। यह लिस्टिंग प्राइस से 105.6 प्रतिशत और आईपीओ इश्यू प्राइस से 285.5 प्रतिशत बढ़ गया। पिछले साल दिसंबर में स्टॉक 57.4 फीसदी उछला था।

कंपनी के बारे में
IREDA एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है। इसकी स्थापना साल 1987 में हुई। यह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का पूर्ण स्वामित्व वाला उद्यम है। पावर फाइनेंसिंग एनबीएफसी में कंपनी के पास पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अलावा आरई क्षेत्र के लिए ऋण का सबसे बड़ा हिस्सा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *