अगर आपकी कार भी छोड़ रही है ज्यादा धुआं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

दुनिया भर में ऑटोमोबाइल समेत अन्य वाहनों से बड़ी मात्रा में प्रदूषण होता है। लेकिन कुछ कारों में लोगों की लापरवाही के कारण भी ऐसा होता है। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में जानकारी देंगे कि क्यों कारें सामान्य से ज्यादा प्रदूषण फैलाने लगती हैं।

इंजन की समस्या

अगर कार के इंजन में किसी तरह की खराबी आ जाए तो कार चलाते समय ईंधन पूरी तरह से नहीं जलता है। इस वजह से कार का एवरेज जरूर कम है। इसके अलावा, कारें अधिक प्रदूषण भी फैलाती हैं। लंबे समय तक ऐसा होने पर कार के इंजन में गंभीर समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

इंजन ट्यूनिंग समस्या

अगर आपकी कार से अचानक बहुत ज्यादा धुआं निकलने लगे तो संभव है कि कार की ट्यूनिंग भी खराब हो। दरअसल, कार का ईंधन एक तय गति से इंजन तक पहुंचता है। यह प्रक्रिया खराब समायोजन के कारण भी समस्याग्रस्त हो जाती है। ऐसा होने पर कार अधिक प्रदूषण फैलाने लगती है।

मिलावटी ईंधन

दरअसल, देशभर में गैस पंप मशीनें काफी आधुनिक हो गई हैं। लेकिन फिर भी कुछ जगहों पर धोखे से कार में मिलावटी ईंधन डाल दिया जाता है। कार में मिलावटी पेट्रोल या डीजल डालने पर भी कार की कार्यक्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब मिलावटी ईंधन इंजन तक पहुंचता है तो कार अधिक धुआं छोड़ने लगती है।

कनवर्टर के साथ समस्या

कम प्रदूषण फैलाने के लिए कार में कनवर्टर का उपयोग किया जाता है। इसका काम यह सुनिश्चित करना है कि इंजन से निकलने वाली हानिकारक गैसें बाहर न जाएं। ऐसा करने के लिए, कनवर्टर में सिलिकॉन छड़ें स्थापित की जाती हैं। एक बार क्षतिग्रस्त होने पर कार अत्यधिक धुआं भी छोड़ने लगती है।

सेंसर में कोई समस्या है

कार में लगे कई तरह के सेंसर कार को बिना किसी दिक्कत के चलाने में मदद करते हैं। लेकिन अगर कोई सेंसर ठीक से काम नहीं करेगा तो कार में दिक्कत आएगी। इनमें से कुछ सेंसर कार के इंजन से जुड़े होते हैं। जब ये सेंसर खराब हो जाते हैं तो कार अत्यधिक धुआं छोड़ने लगती है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *