कहीं आपका भी ईमेल और पासवर्ड तो नहीं हो गया है हैक, इस तरीके से चुटकियों में चल जाएगा पता

साइबर क्रीमिनल्स नए-नए तरीकों से यूजर्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स, ईमेल और पासवर्ड हैक लेते हैं। कई बार लोगों के ईमेल और पासवर्ड हैक हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता। हैकर्स जब साइबर अटैक करते हैं तो बड़ी संख्या में पासवर्ड इकठ्ठा करते हैं और समय-समय पर इसका इस्तेमाल करते रहते हैं।

ऐसे में यह जरूरी नहीं है कि अभी अगर आपके अकाउंट में कोई परेशानी नहीं आ रही तो सबकुछ ठीक हो। हो सकता है कि हैकर्स ने आपका पासवर्ड चुरा लिया हो और उसे बाद में कभी यूज करें। ऐसे में हम आपको तरीके बता रहे हैं, जिससे आप जान सकते हैं कि आपके ईमेल और पासवर्ड हैक तो नहीं हो गए हैं।

ऐसे करें अपने अकाउंट का पता

गूगल की ओर से जारी किे गए एक टूल से आप अपने पासवर्ड के लीक होने, कमजोर होने या फिर एक पासवर्ड कई अकाउंट के साथ यूज करने के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप passwords.google.com पर जा कर अपना अकाउंट लॉग इन कर लें। अब यहां पासवर्ड चेकअप का एक ऑप्शन होगा. इस पर क्लिक करते ही गूगल आपको कुछ जानकारियां देगा।

पासवर्ड बेस पर मिलेगी जानकारी

बता दें कि गूगल सेव्ड पासवर्ड के बेस पर जानकारी देगा कि आपके कितने पासवर्ड कॉम्प्रोमाइज्ड हैं यानी जो डेटा लीक हो चुके हैं। इसके अलावा आपके कितने पासवर्ड दोबारा इस्तेमाल किए गए हैं और कितने पासवर्ड्स कमजोर हैं। कॉम्प्रोमाइज्ड पासवर्ड पर क्लिक करके आपके अलग-अलग वेबसाइट पर लॉग इन किए गए पासवर्ड नजर आएंगे। यहां ये पता चलेगा कि कभी न कभी डेटा लीक के दौरान लीक हो चुके हैं और हो सकता है कि भविष्य में आप इस वजह से मुसीबत में फंस जाएं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *