Dandruff: डैंड्रफ से छुटकारा दिलानें में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खा, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

Dandruff: डैंड्रफ से छुटकारा दिलानें में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खा, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

डैंड्रफ वैसे तो आम समस्या है जो सर्दियों के मौसम में लोगों को परेशान कर सकती है। आजकल प्रदूषण या समय की कमी के कारण बालों की देखभाल सही तरह से करने का समय नहीं मिलता या तरह-तरह के नए हेयर स्टाइल और हेयर प्रोडक्ट से भी रूसी की समस्या हो सकती है।समस्या किसी भी वजह से क्यों ना हो लेकिन इससे राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं। जानिए डैंड्रफ से निपटने के लिए बेस्ट और सिंपल तरीका-

अपनाएं ये नुस्खा

बालों से रूसी हटाने का घरेलू तरीका देख रहे हैं तो नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।नींबू एक जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी घटक है।वहीं नारियल का तेल बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने और रूसी के कारण होने वाले सूखेपन से निपटने में मदद करता है। इन दोनों चीजों को मिक्स करें और फिर स्कैल्प पर लगाएं।

कितनी देर के लिए लगाएं?

इस मास्क को कम से कम 30 मिनट तक के लिए स्कैल्प पर लगाएं और इसे अच्छे से कवर करें। बाद में इसे सल्फेट फ्री शैम्पू से धोएं। ध्यान रखें कि इस मास्को कलर बालों पर ना लगाएं और धूप में बाहर न निकलें। इस नींबू मास्क को लगाने के बाद घर से बाहर ना निकलने की कोशिश करें।

हेयर वॉश करें

अगर समय की कमी है तो डेड स्किन और सफेद परतों को हटाने के लिए अपने बालों और सिर को अच्छी तरह साफ करें। बालों को धोने के लिए कटेकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड या जिंक से युक्त शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *