शरीर में फैट की कमी से हो सकती है थकान,जानें किन वजह से जरूरी है शरीर में वसा की सही मात्रा

आमतौर पर माना जाता है कि शरीर में फैट या वसा की अधिकता से कई तरह के रोग होते हैं. खासतौर पर दिल की बीमारियां फैट की वजह से होती हैं. पर यह एक माना हुआ तथ्य भी है कि शरीर में एक उचित मात्रा में फैट का होना जरूरी है.

क्योंकि फैट उन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में आते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन मिनरल्स और प्रोटीन की तरह ही फैट भी हमारे ह्यूमन बॉडी का एक जरूरी न्यूट्रिएंट होता है. इसकी कमी नहीं होने दें.

फैट से ऑब्जर्व होते हैं विटामिन, सेहतमंद होते हैं बाल

महिलाएं अक्सर रूखी और बेजान बालों की समस्या से परेशान रहती हैं. इसकी एक बड़ी वजह होती है शरीर में वसा अर्थात फैट की आपूर्ति नहीं होना. हमारी बॉडी में कई फैट सॉल्युबल विटामिन जरूरी होते हैं. फैट नहीं होने की वजह से यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते. साथ ही विटामिन डी और ई ऑब्जर्व करने के लिए भी शरीर में फैट का होना जरूरी होता है. इसलिए में विटामिन की शरीर में कमी नहीं हो इसके लिए यह जरूरी है कि ह्यूमन बॉडी में फैट की निर्धारित मात्रा भी हो.

कमी से होता है जॉइंट पेन

जॉइंट पेन की समस्या बढ़ती उम्र की महिलाओं में आमतौर पर पाई जाती हैं.इसके पीछे एक फैक्टर शरीर में फैट की कमी का होना भी होता है. शरीर में फैट की कमी की वजह से जोड़ों का दर्द और सूजन की समस्या होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में सीमित मात्रा में फैट वाली चीजों को शामिल करना चाहिए. इससे ह्यूमन बॉडी में फैट की कमी पूरी होती है

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *