अगर दिनभर आती हैं उबासी तो ये थकान नहीं, हो सकती हैं यह बीमारियाँ

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,उबासी लेना थके हुए शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है। जब हम किसी चीज़ से थक जाते हैं या ऊब जाते हैं तो हमें उबासी आने लगती है। आम तौर पर, जब लोग थके हुए होते हैं, तो उनके हार्मोन शरीर को सचेत करने के लिए जम्हाई लेने लगते हैं।

यह एक सामान्य चिकित्सीय प्रक्रिया है, लेकिन अगर आपको बार-बार उबासी आती है तो इसे सामान्य कहना गलत हो सकता है। दरअसल, दिन भर में बार-बार उबासी आना या उबासी आना कई स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करता है। आइए आज जानते हैं कि अगर आपको बार-बार उबासी आ रही है तो यह शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

पांच मिनट में तीन से अधिक जम्हाई लेना असामान्य है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति दिन में तीन से चार बार जम्हाई लेता है, तो यह सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर आप पांच मिनट में तीन से अधिक बार जम्हाई लेते हैं, तो यह एक असामान्य प्रक्रिया है। इसके पीछे पहला संकेत यह है कि आपके शरीर को बहुत अधिक नींद की जरूरत है जो पूरी नहीं हो रही है। यह स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है। अक्सर काम के दबाव, अनिद्रा, खर्राटों या थकान के कारण लोग बेहतर नींद नहीं ले पाते हैं और नींद में खलल पड़ता है। ऐसे में बार-बार उबासी आती है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *