अगर आप भी बना रहे है दिल्ली जाने का प्लान, तो आप भी जरूर देखें दिल्ली के 4 ऐतिहासिक किले, जानें उनकी खासियत

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! ऐसे में हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक दिल्ली का रुख करते हैं। वहीं, ज्यादातर लोग दिल्ली घूमने के दौरान ऐतिहासिक इमारतों को देखना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप दिल्ली के मशहूर किलों के बारे में जानते हैं?

जब ज्यादातर लोग दिल्ली के प्रसिद्ध किले के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है लाल किला। वहीं, लाल किला भी राजधानी का ऐतिहासिक स्थल माना जाता है, लेकिन लाल किले के अलावा भी दिल्ली में कई शानदार किले हैं, जहां जाकर आप न सिर्फ सदियों पुराने इतिहास से रूबरू हो सकते हैं। आप भी अपनी देश यात्रा को यादगार बना सकते हैं.

दिल्ली स्थित लाल किले का नाम यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। यह किला यमुना नदी के तट पर लाल बलुआ पत्थर से बना है। इसका निर्माण 1639 में मुगल सम्राट शाहजहाँ ने करवाया था। लाल किला 1856 तक मुगल सम्राट का निवास स्थान था। वहीं 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री लाल किले से तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत करते हैं.

दिल्ली में स्थित सलीमगढ़ किला 1546 में सूर वंश के शासक सलीम शाह सूरी ने बनवाया था। वहीं, सूर वंश के पतन के बाद मुगल शासक औरंगजेब ने इन किलों को जेलों में बदल दिया। जिसके बाद 1857 में यह किला ब्रिटिश सैनिकों की छावनी बन गया। ऐसे में दिल्ली यात्रा के दौरान आप इस सदियों पुराने किले का भी दौरा कर सकते हैं

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *