Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में लगे सोने के 4 दरवाजे, गेट पर बनी है भव्य डिजाइन

अयोध्या में राम मंदिर का भव्य निर्माण हो रहा है। मंदिर परिसर में सोने की परत चढ़े गेट भी देखने को मिलने वाले हैं। अब तक 4 गोल्ड प्लेटेड गेट लगाने का काम पूरा हो गया है।

इन गेटों पर सुंदर डिजाइन बनी हुई है, जो बेहद भव्य लग रही है। इस तरह के 14 गोल्ड प्लेटेड गेट मंदिर परिसर में लगाए जाएंगे। जिनमें 4 गेट लगने के बाद 10 दरवाजे लगाने का काम बचा हुआ है। इन गोल्ड प्लेटेड दरवाजों को लगाने का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।

मंदिर पर है सुंदर नक्काशी

राम मंदिर में सोने की परत चढ़े दरवाजे लगाए जा रहे हैं, जिनमें अभी तक 4 दरवाजे लग चुके हैं और बाकी के 14 दरवाजों को लगाने का काम भी जल्द ही पूरा हो जाएगा। इन दरवाजों पर बेहद सुंदर नक्काशी की गई है। इनपर नागर शैली की झलक दिखाई दे रही है।इन गोल्ड प्लेटेड दरवाजों पर स्वागत की प्रणाम मुद्रा में देवी की आकृति बनी है, इसके अलावा वैभव प्रतीक हाथी और विष्णु कमल की सुंदर आकृतियां भी अंकित की गई हैं।

सागौन की लकड़ी के ऊपर चढ़ी सोने की परत

मंदिर परिसर के इन दरवाजों को लकड़ी से तैयार किया जा रहा है। इन्हें महाराष्ट्र के सागौन से बनाया जा रहा है, जिसके बाद उनपर सोने की परत चढ़ाई जा रही है। ये गेट 12 फीट ऊंचे और 8 फीट चौड़े बताए जा रहे हैं। इन दरवाजों को हैदराबाद कंपनी अनुराधा टिंबर तैयार कर रही है। यह हैदराबाद की 100 साल पुरानी कंपनी है। इन दरवाजों को अयोध्या में ही बनाया जा रहा है, इसके लिए अयोध्या में अस्थाई वर्कशॉप बनाई गई है, जिनमें ये दरवाजे बनाए जा रहे हैं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *